जिला स्तरीय रामायण मण्डली प्रतियोगिता में विकासखंड पाली के संगम मानस मंडली ने मारी बाजी : विजेता मंडली को 50 हजार रुपये का दिया गया पुरस्कार

Advertisements
Advertisements

भगवान श्री राम के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने एवं रामायण मंडलियों को प्रोत्साहित करने कटघोरा में प्रतियोगिता का हुआ सफल आयोजन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कोरबा

भगवान श्री राम के आदर्शों को जन जन तक पहुँचाने और जिले की रामायण मंडलियों को प्रोत्साहित करने के लिए शुक्रवार शाम को कटघोरा के हाईस्कूल मैदान में जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विकासखंड पाली के संगम मानस मंडली कुटेलामुड़ा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। विजेता टीम को 50 हजार रुपए राशि का चेक, स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इससे पहले कटघोरा विधायक श्री पुरुषोत्तम कंवर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, कटघोरा के पूर्व विधायक श्री बोधराम कंवर ने जनप्रतिनिधियों सहित प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता उपरांत विजेता मंडली और प्रतियोगिता में शामिल रामायण मंडलियों का सम्मान किया गया। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में विकासखण्ड स्तर में आयोजित रामायण मण्डली प्रतियोगिता से चयनित प्रतिभागी शामिल हुए। जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में पाली के अलावा विकासखंड कोरबा से शारदा मानस परिवार चुईया, करतला से राजकुमारी मानस मण्डली कोटमेर, कटघोरा से श्री राम जानकी मानस मंडली कन्हैयाभाठा और विकासखंड पोंडी उपरोड़ा से आदर्श मानस मंडली शामिल हुए।

जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में रामायण मंडलियों ने महान कवि गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरितमानस में संकलित विभिन्न अध्यायों का पाठन कर श्री राम के आदर्श संदेशों को जन-जन तक पहुंचाया। जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त पाली की विजेता टीम गरियाबंद जिले के राजिम में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में शामिल होंगे। 

जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल कटघोरा विधायक श्री पुरुषोत्तम कंवर ने शासन द्वारा रामायण मंडलियों को प्रोत्साहित करने और भगवान श्री राम के आदर्शों को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के माध्यम से गांव स्तर के रामायण मंडलियों को राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम के दौरान रामायण मंडलियों ने मानस गान कर कार्यक्रम में राम रस की धारा बहाई। रामायण मंडलियों की भक्तिमय राम भजन की प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध होने पर मजबूर कर दिया। कटघोरा के हाईस्कूल मैदान में दर्शक गण श्रद्धा और भक्ति के साथ महाकाव्य श्री रामचरितमानस में उल्लेखित  श्री राम के आदर्शों को भक्ति गीत और भजन के रूप में सुनकर आनंद लिया। इस दौरान जिला पंचायत सभापति श्री गणराज सिंह कंवर, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कंवर, एसडीएम कटघोरा श्री कौशल प्रसाद तेंदुलकर, सीईओ कटघोरा जनपद श्री विरेन्द्र राठौर, जिला खेल अधिकारी श्री दीनू पटेल, सहायक खेल अधिकारी श्री रामकृपाल साहू सहित जनप्रतिनिधि और नागरिकगण मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!