जशपुर कलेक्टर ने बगीचा के लोरो पंचायत में कृषकों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने हेतु लगाए गए शिविर का किया निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

केसीसी हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने एवं शत प्रतिशत किसानों का कार्ड बनाने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने किसानों को योजना के लाभ के बारे में जानकारी देकर कार्ड बनवाने हेतु किया प्रोत्साहित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज बगीचा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत लोरो में कृषकों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने हेतु कृषि विभाग द्वारा लगाए गए शिविर का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित सभी ग्रामीणों को किसान क्रेडिट बनाने की समझाईश देते हुए सभी किसानों का शत प्रतिशत केसीसी बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, एसडीएम बगीचा श्री आर पी चौहान, उप संचालक कृषि श्री एम आर भगत, जनपद सीईओ श्री विनोद सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ मित्तल ने शिविर में आए किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कार्ड के माध्यम से जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलती है। जिससे वे कृषि कार्य हेतु उन्नत किस्म की  खाद, बीज सहित अन्य आवश्यक सामग्री खरीद सकते है। कलेक्टर ने सभी किसानों को समझाईश देते हुए कहा कि साहूकार द्वारा अधिक ब्याज दर पर ऋण लेने की अपेक्षा सभी किसान, कार्ड बनवाकर बैंकों से लोन ले। इस हेतु गांवों में विभाग द्वारा शिविर लगाया जा रहा है। उन्होंने सभी ग्रामीणों को शिविर का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर डॉ मित्तल ने शिविर के संबंध में पंचायतों में मुनादी बैनर पोस्टर सहित अन्य माध्यम से  व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए साथ ही शिविर में विभाग के अधिकारी कर्मचारी सहित व्हीएलई, अपेक्स बैंक व सहकारी समिति के लोगों को भी शामिल करने के लिए कहा। डॉ मित्तल ने कृषि विभाग के कर्मचारियों को पंचायतों में किसानों को कार्ड बनवाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कहा।  इस हेतु पंचायतों में सर्वे करकार कार्ड बनवाने हेतु छूटे किसानों को चिन्हाकित करने व शिविर के माध्यम से उनका कार्ड बनवाने अधिकारियों को निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!