शिक्षा में कसावट लाने कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण, शिक्षिका की अनुपस्थिति पर जांच के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

लैलूंगा के स्वामी आत्मानंद स्कूल का किया निरीक्षण, जर्जर भवन के लिए प्राक्कलन तैयार करने दिए निर्देश

कलेक्टर ने स्कूल लाइब्रेरी की तारीफ, कहा बच्चों को पढऩे के लिए करें प्रोत्साहित

कोड़ासिया के प्री-मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास में रंग-रोगन के साथ टीवी डिश लगाने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शिक्षा के क्षेत्र में कसावट लाने आज तमनार स्थित महलोई प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम तीसरी कक्षा के छात्रों से चर्चा की एवं सात का पहाड़ा सुनाने को कहा। जिस पर कक्षा के छात्र पुष्कर राणा ने बड़ी आसानी से पहाड़ा सुनाया कलेक्टर श्री सिन्हा ने उसे शाबासी दी। उन्होंने शिक्षकों की उपस्थिति पंजी की जांच करते हुए स्कूल में एक शिक्षिका के अनुपस्थित होने पर उसकी जानकारी ली। प्रधान पाठक द्वारा बताया गया कि शिक्षिका अन्य जगह अटैच होने के कारण आज दूसरे स्कूल में सेवा देने के कारण अनुपस्थित है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा जांच में जानकारी गलत होने पर दोनों शिक्षकों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी स्कूल शिक्षकों को समय में उपस्थित होकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की बात कही। इस दौरान उन्होंने स्कूल में बन रहे मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया और मेनू अनुसार आज के भोजन की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पूर्वान्ह 11 बजे से भोजन बनाने का कार्य किया जाए ताकि बच्चों को सही समय में भोजन मिल सके। इस मौके पर लैलूंगा विधायक श्री चक्रधर सिंह सिदार एवं सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिन्हा ने लैलूंगा स्थित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश एवं हिन्दी माध्यम स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में बच्चों की उपस्थिति की संख्या पर चर्चा करते हुए विभिन्न कक्षाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टाफ रूम, केमिस्ट्री, फिजिक्स एवं कंप्यूटर लैब का निरीक्षण किया। उन्होंने उन्होंने कम्प्यूटर अध्यापक को छात्रों को बेसिक जानकारी देने के निर्देश दिए। स्वामी आत्मानंद स्कूल के अध्यापकों ने भवन के जर्जर होने की बात कही, जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्राक्कलन बनाकर तैयार करने को कहा जिससे भवन में मरम्मत कार्य करवाया जा सके। इस दौरान उन्होंने लाइब्रेरी का निरीक्षण किया, वहां उन्होंने सुव्यवस्थित लाइब्रेरी और अच्छे पुस्तकों की तारीफ  करते हुए शिक्षकों को बच्चों को पढऩे के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

कोड़ासिया के आदिवासी कन्या छात्रावास पहुंचे कलेक्टर

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा कोड़ासिया स्थित प्री-मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास पहुंचे। यहां उन्होंने छात्रावास की मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने छात्रावास में रंग-रोगन कराने एवं छात्राओं के मनोरंजन के लिए टीवी डिश लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्राओं की सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कक्ष की जानकारी ली। उन्होंने छात्रावास में पुरुष कर्मचारी ना रहे इस बात का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!