ग्रामीण आजीविका हेतु गौठानों में चल रहे निर्माणाधीन कार्यों को तय समय में करें पूर्ण-कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने रीपा योजनांतर्गत निर्माणाधीन कार्यों की ली समीक्षा बैठक

Advertisements
Advertisements

मिलेट प्रोसेसिंग यूनिट स्थापना के लिए जगह करें चिन्हांकित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, सारंगढ़-बिलाईगढ़

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी ने आज यहां रीपा योजना के अंतर्गत जिले के विभिन्न गौठानों में चले रहे निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा गांव की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए गौठान में वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के साथ ही विभिन्न प्रकार की आर्थिक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जा रहे हैं। गौठान और रीपा के माध्यम से बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार मिल रहा है, ताकि महिला समूह की आय में वृद्धि हो और वे आर्थिक रूप से सशक्त हो सके। इसको ध्यान में रखते हुए संबंधित विभागीय अधिकारी सारंगढ़, बिलाईगढ़ एवं बरमकेला के गौठानों में ग्रामीण आजीविका हेतु निर्माणाधीन कार्यों को तय समय पर पूरा कर उत्पादन का कार्य शीघ्र शुरू करें।

कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने निर्माण कार्यों में पेवर ब्लॉक, बॉटलिंग प्लांट, हैण्डलूम, बेकरी, मुर्रा मिल, मसाला यूनिट, मशरूप उत्पादन इन योजनान्तर्गत प्रस्तावित कार्यों के संबंध में जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने अचार और पापड़ बनाने की यूनिट स्थापित करने का सुझाव देते हुए उपस्थित सीईओ को मिलेट से निर्मित उत्पादों की बेहतर जानकारी हेतु रायगढ़ स्थित मिलेट कैफे का जायजा लेने कहा। उन्होंने जिले में मिलेट प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना के संबंध में कृषि विभाग के अधिकारी को स्थान का चयन कर इस पर कार्य करने को कहा।

कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर खरीदी, गौमूत्र खरीदी, जियोटैगिंग एवं वर्मी खाद की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा की एवं स्थिति सुधार करने हेतु समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर ने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं पर सभी को प्राथमिकता से कार्य करने को कहा। उक्त समीक्षा बैठक के दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, सभी जनपद सीईओ, कृषि विभाग सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!