युवा मड़ई में नव युवकों को दी गई उद्यमिता में नवाचार की रोचक एवं प्रेरणादायक जानकारियां, कुलपति, कलेक्टर एवं विषय विशेषज्ञ हुए शामिल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जगदलपुर, बस्तर के युवाओं को स्टार्टअप और थिंक बी से जोड़कर स्वरोजगार और सफल उद्यमिता की बारीकियों की जानकारी देने हेतु आज 14 नवम्बर को शासकीय इंजीनियरिंग कालेज जगदलपुर में युवा मड़ई का आयोजन किया गया। इस युवा मड़ई में नव युवकों को बस्तर विश्वविद्यालय के कुलपति  प्रोफेसर एसके सिंह, कलेक्टर श्री रजत बंसल एवं उपस्थित अथितियों और विषय  विशेषज्ञों द्वारा  कैरियर गाइडेंस एवं उद्यमिता में नवाचारो की बहुत ही रोचक एवं प्रेरणादायक जानकारियां दी गयी। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह शासकीय इंजीनियरिंग कालेज जगदलपुर के प्राचार्य प्रो एमआर खान, शासकीय पालीटेक्निक जगदलपुर के प्राचार्य श्री  संजय त्रिवेदी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा  विषय विशेषज्ञ एवं विभिन्न महाविद्यालय के विद्यार्थी तथा बड़ी संख्या में नवयुवक उपस्थित थे।

इस अवसर पर बस्तर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसके सिंह ने  युवाओं को स्वरोजगार एवं सफल व्यवसायी बनने के उपायों के संबन्ध में सारगर्भित ढंग से जानकरी दी।उन्होंने कहा वर्तमान समय मे सभी को शासकीय सेवा मिल   पाना बिल्कुल भी संभव नहीं है। इसलिए विद्यर्थियों को स्वरोजगार  एवं रोजगार प्रदाता बनने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है। प्रोफेसर सिंह ने  कहा कि इस दिशा में भी  व्यापक  संभावनाएं हैं। उन्होंने इस दिशा में कलेक्टर श्री रजत बंसल के  प्रयासों की भी भूरी भूरी  प्रशंसा की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री रजत बंसल ने स्टार्टअप एवं  थिंक बी के  उद्देश्यों के  सबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए  स्टार्टअप में आने वाले परेशानियों के सबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा स्टार्टअप में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले हमें मानसिक रूप से तैयार होना अत्यंत आवश्यक है। स्टार्टअप के मानसिकता के साथ  आगे बढ़ने में  सफलता  जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप में असफल होने के बाद भी हमें निरन्तर प्रयास जारी रखना चाहिए। लगातार प्रयासों से सफलता जरूर मिलती है। श्री बंसल ने कहा कि  समूचा बस्तर प्रकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है। यंहा खान पान  और संस्कृति से भी बहुत ही विविधतापूर्ण तथा समृद्ध है, इसलिय यहां पर  स्टार्टअप की प्रचुर सम्भावनाएं हैं। इस अवसर पर उन्होंने थिंक बी के उद्देश्यों के संबंध में  जानकारियां दी। कार्यक्रम में  कलेक्टर श्री बंसल ने युवाओं के सवालों का जवाब भी बहुत ही रोचक ढंग से दिया।

कार्यक्रम में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र तथा स्टेट बैंक के अधिकारियों ने स्वरोजगार एवं स्टार्टअप में आने वाले  समस्याओं के निराकरण के उपायों के  सबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर युवोदय एवं यूनिसेफ के माध्यम से जिले में  प्रत्येक शनिवार को गांवो में आयोजित किये जाने वाले  कैरियर गाइडेंस का भी शुभारंभ किया  गया । कार्यक्रम स्थल में भारतीय स्टेट बैंक, जिला  व्यपार एवं उद्योग  केंद्र, शासकीय उद्यानिकी  महाविद्यालय  आदि के स्टाल भी लगे हुए थे। इस अवसर पर महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक डीएल पुसाम, कौशल विकास विभाग के सहायक संचालक  शरदचंद्र गौड़, कृषि विभाग के सहायक संचालक विकास साहू सहित महाविद्यालयों के प्राध्यापकों के अलावा बड़ी संख्या में विद्यार्थी तथा नवयुवक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!