भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर में युवा-20 परामर्श कार्यक्रम 25 फरवरी को, मुख्‍य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का होगा आगमन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारतीय प्रबंध संस्थान (भा.प्र.सं.) रायपुर 25 फरवरी 2023 को युवा 20 (वाई20) परामर्श कार्यक्रम की मेजबानी करने जा रहा है। यह कार्यक्रम भा.प्र.सं. रायपुर के निदेशक डॉ. राम कुमार ककनी द्वारा उद्घाटन सत्र के बाद पंजीकरण प्रक्रिया के साथ 24 फरवरी की शाम को शुरू होगा और मुख्य कार्यक्रम 25 फरवरी को होगा। 24 फरवरी की रात्रि मेंअतिथियों के लिएसांस्कृतिक कार्यक्रम और स्वागत रात्रिभोज का भी आयोजन किया जाएगा।

युवा20 का शुभारंभ 2012 में हुआ था और यह जी20 शिखर सम्‍मेलन का युवा प्रतिरूप है। यह वह एकमात्र औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त मंच है जो युवाओं को जी20 के साथ संवाद करने का अवसर प्रदान करता है। उभरते नेतृत्व के लिए एक सर्वाधिक प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय राजनयिक मंचके रूप में, युवा20जी20 की छतरी तले काम करने वाले आठ आधिकारिक सहभागिता समूहों का हिस्सा है। युवा शिखर सम्मेलन की मेजबानी चक्रानुक्रम से जी20 की अध्यक्षता करने वाले देश द्वारा की जाती है, और युवाओं से उनकी प्रतिक्रियाएं जानने और उनकी अनुशंसाओं को अपने नीतिगत प्रस्तावों में शामिल करने के लिए युवा शिखर सम्मेलन आम तौर पर पारंपरिक फोरम से कई सप्ताह पहले होता है। यह जी20की सरकारों और स्थानीय युवाओं के बीच संपर्क सेतु बनाने का एक प्रयास है।

इस वर्ष युवा20 की पांच थीमें हैं:-

1. कार्य का भविष्य :उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं शताब्दी,

2. शांति स्थापना और मेल-मिलाप : युद्धमुक्‍त युग में प्रवेश

3. जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण :संवहनीयता को जीवन पद्धति बनाना

4. साझा भविष्य: लोकतंत्र में युवाऔर शासन

5. स्वास्थ्य, कल्याण और खेलकूद : युवाओं हेतु एजेंडा।

भा.प्र.सं. रायपुर में युवा20 परामर्शकार्यक्रम “शांति स्थापना और मेल-मिलाप : युद्धमुक्‍त युग में प्रवेश” विषय पर केंद्रित होगा। इस कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय युवा मामलोंके मंत्री और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर सुशोभित करेंगे। भा.प्र.सं. रायपुर के परिसर में आयोजित युवा20 कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के 75 महाविद्यालयी छात्रों के साथ-साथ लगभग 250 विदेशी और भारतीय प्रतिनिधिशामिल होंगे।

इस आयोजन के बारे में बोलते करते हुए, डॉ. राम कुमार ककनी ने कहा, “ आने वाली पीढ़ियों के लिए युद्ध कोई रास्‍ता नहीं है। युवा20 शिखर सम्मेलन परामर्श प्रक्रिया युवाओं के लिए अपनी आवाज उठाने और यह सुनिश्चित करने का एक आदर्श मंच है कि जटिल और आपस में जुड़े हुए मुद्दों पर इस  शानदार शांति निर्माण प्रक्रिया को आधुनिक विचार संप्रदायों में उत्‍तम दृष्टि से देखा जाए।”

इस सम्मेलन में भारत सरकार की जनजातीय मामलों की माननीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सहित विश्व भर के गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे। माननीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंहद्वारा विशिष्ट अतिथि के रूप में इस सम्‍मेलन को संबोधित किया जाएगा। इस सम्मेलन की विशेषता कई पैनल चर्चाएँ, मुख्‍य भाषण और अनुभव सहभाजन सत्र होंगे। पहली पैनल चर्चा संघर्ष समाधान में युवाओं का मार्गदर्शन करने पर केंद्रित होगी, जिसमेंमॉडरेटर भा.प्र.सं. रायपुर के विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर डॉ. प्रेम सिंह बोगज़ी के साथ यूएसए के पैसिफिक फोरम के क्षेत्रीय मामलों के निदेशकश्री रॉब यॉर्क, असम के पूर्व मुख्‍य सचिव और बोडोलैंड शांति वार्ताकारडॉ. अजय कुमार सिंह, बलरामपुर के एसपी और अग्रिम पंक्ति के एलडब्ल्यूई अनुभवी आईपीएसडॉ. मोहित गर्ग,  जर्मनी केअंतर्राष्ट्रीय संघर्ष क्षेत्र के प्रतिष्ठित पत्रकार श्री रेनहार्ड बॉमगार्टन औरनेहरू युवा केंद्र की युवा आइकॉनसुश्री प्रियंका बिस्सा शामिल होंगी।मुख्‍य भाषण यूएसए के पैसिफिक फोरम के क्षेत्रीय मामलों के निदेशक श्री रॉब यॉर्क द्वारा दिया जाएगा, जो शांति निर्माण के अंतरराष्ट्रीय प्रतिमानों के बारे में बात करेंगे। अनुभव सहभाजन पैनल शांति-निर्माण, शांति स्थापना और शांति व्यवस्था पर केंद्रित होगा जिसमेंमॉडरेटर: टीएएस, बलौदाबाजार के डीसी श्री रजत बंसल के साथ एवीएसएम, वीएसएम,काउंटर-टेररिज्म एंड जंगल वारफेयर कॉलेजके पूर्व-निदेशक ब्रिगेडियर बसंत के पोनवार(सेवानिवृत्त), छत्‍तीसगढ़ राज्य पुलिस अकादमी के निदेशकआईपीएसश्री रतन लाल डांगी,श्रीनगरके उपायुक्तआईएएस मो. एजाज असद, फ्रांस के युवा20 प्रतिनिधि श्री अरलो लार्डेऔर कॉलेज के प्रतिनिधि शामिल होंगे। तीसरी पैनल चर्चा में समुदायों के बीच आम सहमति बनाने की पड़ताल की जाएगी, जिसमेंमॉडरेटर : डीसी रायपुर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरेआईएएस के साथ छत्तीसगढ़ के मुंगेली के युवा नेताश्री नितेश कुमार साहू, जीन मौलिन यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसरडॉ. फिलिप आईबे अवोनो,  वाई7/20223 जापान के अध्‍यक्ष श्री मित्सुकी सुदा, ट्रांसफॉर्म्‍ड कम्यूनिटी इन्फ्लूएन्सरश्री बी. मरकामऔर पीस बिल्डिंग एंड रिजोल्‍यूशन की ट्रैक चेयर डॉ. अदिति नारायणीजैसे प्रसिद्ध पैनलिस्ट शामिल होंगे। यह सम्मेलन शांति निर्माण और संघर्ष समाधान के संबंध में विचारों और अनुभवों को साझा करने का मंच प्रदान करने का वादा करता है।

युवा20 परामर्श कार्यक्रम मेंकेंद्रीय युवा मामलों के मंत्री और खेल मंत्रीमाननीय श्री अनुराग सिंह ठाकुरके साथ एक युवा संवाद का भी आयोजन किया जाएगा। यह युवा संवाद युवाओं के लिए माननीय मंत्री से सीधे जुड़ने और शांति स्थापना और समाधान पर अपने विचार और मत साझा करने का अनूठा अवसर होगा। श्री अनुराग सिंह ठाकुर को युवा सशक्तिकरण की वकालत करने और सामाजिक विकास के साधन के रूप में खेलकूद को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए जाना जाता है। आशा है कि यह संवाद शांति स्थापना और संघर्ष समाधान में युवाओं की भूमिका पर युवाओं के दृष्टिकोण के बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। युवा संवाद इस कार्यक्रम का अनिवार्य भाग है, जो शांति निर्माण प्रयासों में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के प्रति आयोजकों की प्रतिबद्धता दर्शाता है।

भा.प्र.सं. रायपुर के लिए यह युवा20 परामर्श कार्यक्रम छात्रों और युवाओं के बीच शांति निर्माण के प्रति उत्साह को बढ़ावा देने हेतु अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने का एक बड़ा अवसर है। संस्थान इस कार्यक्रम की मेजबानी करते हुए गौरवान्वित है और सभी प्रतिभागियों का स्वागत करने के लिए उत्सुक है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!