नाले पर बना रिटेनिंग वाल बिल्डर पर तोड़ने के आरोप, बसंत विहार के निवासियों ने बाढ़ में नाले में जलप्रवाह बढ़ने की आशंका जताई, जनदर्शन में कलेक्टर ने भिलाई निगम को जांच के लिए कहा, रिटेनिंग वाल तोड़ने के आरोप सही पाये जाने पर बिल्डर पर कार्रवाई के निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, दुर्ग

भिलाई निगम के अंतर्गत आने वाले  अटल आवास बसंत विहार वार्ड क्रमांक 25 के निवासी आज जनदर्शन में पहुंचे। उन्होंने अपने आवेदन में कहा कि बिल्डर द्वारा नाले के पास का रिटेनिंग वाल तोड़ दिया गया है। इससे नाले के पानी के प्रवाह की दिशा अटल आवास की ओर मुड़ गई है। इसके चलते बारिश के समय नाले के जलप्रवाह बढ़ने पर बस्ती के जलमग्न होने की आशंका बनेगी। इससे जान-माल बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। इस आवेदन पर कलेक्टर ने नगर निगम भिलाई के अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिये। पूरे मामले की जांच करने कहा तथा यदि बिल्डर की गलती पाई जाती है तो उस पर कार्रवाई के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये।

लैब टेक्नीशियन का कोर्स हेतु आर्थिक सहायता- कुरूद निवासी कुमारी लीना साहू ने लैब टेक्नीशियन का कोर्स करने के लिए कलेक्टर का आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि लैब टेक्नीशियन का कोर्स करने के लिए मेरा सलेक्शन कॉलेज में हो गया है, किंतु आर्थिक स्थिति ठीक नही होने कारण मैं अपना फीस जमा नही कर पा रही हूॅ। इस पर कलेक्टर ने सीएमएचओ को नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत दिलाएं रोजगार- भिलाई निवासी श्रीमती शशी हंस ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत रोजगार दिलाने की मांग की। उन्होंने बताया कि मुझे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मिला है किंतु आवास की राशि जमा कर पाना संभव नही हो रहा है। मैं सिलाई का कार्य करती हॅू, जिससे आमदनी बहुत कम होती है। जिसके कारण आवास की राशि जमा करना मुश्किल हो रहा है। इसी प्रकार रूआबांधा निवासी श्रीमती वंदना ने बीएसपी द्वारा उनके मुर्गी फार्म की दुकान को बंद कराए जाने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत रोजगार दिलाने के लिए संबंधित अधिकारी को कहा।

नल-जल योजना के अंतर्गत नल कनेक्शन-  ग्राम पंचायत खेरधा की सरपंच ने कलेक्टर को बताया कि ग्राम खेरधा में नल-जल योजना के तहत पाईप लाईन विस्तार का कार्य किया जा रहा है। गंाव की आबादी 3000 से अधिक है, जहां 900 परिवार निवासरत हैं। 900 परिवार में से सिर्फ 400 परिवार में नल कनेक्शन लगाया गया है। कलेक्टर ने जलजीवन मिशन के नोडल अधिकारी को सभी मकानों तक कनेक्शन पहुंचाने के कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

भिलाई निवासी प्राचार्य श्रीमती शोभा गुप्ता ने आवेदन में बताया कि जन सहयोग से गरीब छोटे बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। किसी भी प्रकार की आर्थिक मदद प्राप्त नही होती है। उन्होंने शालेय गणवेश, कापी पुस्तक एवं बैग के लिए आर्थिक सहायता की मांग की। बोरसी भाठा दुर्ग के समस्त वार्डवासियों ने अवैध कब्जा को हटाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम को स्वयं निरीक्षण कर समस्या का समाधान करने को कहा। ग्राम छोटे पुरदा की एक अध्यापिका पर ग्रामीणों ने अपने कर्तव्यों का निर्वहन उचित ढ़ंग से नही करने की संबंधी आवेदन दिया। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए। समग्र शिक्षा शाला प्रबंधन समिति द्वारा शासकीय प्राथमिक शाला गनियारी(डांडेसरा) में किचनशेड निर्माण एवं बच्चों के लिए बेंच, टेबल की मांग की। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। घर के सामने नाली बनाने जिससे आने जाने में असुविधा होने के कारण रास्ता दिलाने की मांग की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!