पं. जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर में डेंगू की रोकथाम के लिए स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायपुर

डेंगू की रोकथाम के लिए पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के सामुदायिक चिकित्सा विभाग तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में रायपुर के विभिन्न स्कूलों में जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सामुदायिक चिकित्सा विभाग द्वारा गुरूवार 26 अगस्त को सरकारी मठपुरैना स्कूल, बी.पी. पुजारी इंग्लिश मीडियम स्कूल राजातालाब, स्वामी आत्मानंद शहीद स्मारक स्कूल, आर. डी. तिवारी इंग्लिश मीडियम स्कूल आजाद चौक एवं मायाराम सुरजन स्कूल चौबे कॉलोनी में तथा शुक्रवार को गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल चंगोरा भाटा, गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल मोवा एवं जे. एन. पांडेय स्कूल के छात्रों एवं शिक्षकों को डेंगू की रोकथाम को लेकर जागरूक किया गया। जागरूकता अभियान के दौरान सभी लोगों को डेंगू के कारण, लक्षण, बचाव और इलाज के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही प्रत्येक रविवार या सप्ताह में एक दिन घर में इकट्ठा पानी को साफ करने की सलाह दी गई।

रायपुर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने स्कूली छात्र-छात्राओं को बताया कि बारिश के मौसम में कहीं पर भी पानी जमा हो सकता है जिससे उस पानी में मच्छर पैदा हो जाते हैं। यह मच्छर डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारी फैलाते हैं। डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है, इसलिए पूरी बाजू के कपड़े पहन कर रहें और अपने आस-पास के लोगों व परिवारजनों को जागरूक करें। इस दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों में इस कार्यक्रम को लेकर विशेष उत्साह देखा गया। सभी स्कूली छात्र-छात्राओं ने डेंगू से बचाव के तरीकों को अपनाने एवं भविष्य में औरों को भी जागरूक करने का संकल्प लिया जिससे डेंगू जैसी बीमारियों से बचा जा सके। कार्यक्रम में सामुदायिक चिकित्सा विभाग पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से डॉ. निर्मल वर्मा (प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष), डॉ. कमलेश जैन (प्राध्यापक), डॉ. शुभ्रा अग्रवाल गुप्ता, डॉ. मिनी शर्मा, डॉ. नेहा श्रीवास्तव, डॉ. तृप्ति चंद्राकर, डॉ. प्रशांत जैस्वालपी के साथ समस्त स्नातकोत्तर विद्यार्थी मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!