जल जीवन मिशन जनसामान्य की सहूलियत के लिए है, कार्य को प्राथमिकता एवं पारदर्शिता के साथ करें पूर्ण, कार्य में धीमी प्रगति और गुणवत्ता में समझौता बर्दाश्त नहीं – कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

Advertisements
Advertisements

किसी भी गांव से शिकायत आने पर की जायेगी कड़ी कार्यवाही

थर्ड पार्टी एजेंसी के कार्यों के मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

अधिकारी नियमित करें निरीक्षण, समस्या आने पर जनपद सीईओ को दे जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट के सृजन सभाकक्ष में जल जीवन मिशन की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन शासन की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है, इन कार्यों में धीमी प्रगति और गुणवत्ता को लेकर समझौता बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कार्य में लापरवाही पाये जाने पर संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। जिला पंचायत सीईओ श्री अबिनाश मिश्रा भी बैठक में उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने आगामी ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए जल जीवन मिशन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि ग्रामीणों को पानी के लिए किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन, इंप्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विगत दिनों दौरे के दौरान कार्यों की गति धीमी एवं गुणवत्ता में कमी पाई गई थी। उन्होंने टीपीआई के कार्यों को गुणवत्ता में समझौता पर गहरी नाराजगी जताते हुए, बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आईएसए एजेंसी द्वारा किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 6 माह पश्चात ग्राम पंचायत के कार्यों का संचालन करना है, ऐसे स्थिति में एजेंसी द्वारा किए जा रहे कार्य दिखाई नहीं दे रहे है, उन्होंने जागरुकता कार्यक्रम के लिए जनपद सीईओ से समन्वय करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गांवों में सरपंच, सचिव, स्व-सहायता समूह की बैठक एवं सम्मेलन आयोजित करें, जिससे ग्राम पंचायतें जागरूक हो साथ ही बिजली बिल व्यवस्था, प्लंबर एवं आवश्यक मैन पावर को भी प्रशिक्षित किया जाए। जिससे पंचायतें जल जीवन मिशन के कार्यों को आगामी दिनों में बेहतर व सुचारु संचालन कर सकें। उन्होंने सभी एजेंसियों को निर्देश दिए कि एग्रीमेंट के हिसाब से कार्य करें, कहीं भी लापरवाही पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने ईई पीएचई को कार्य न करने वाले एजेंसियों का भुगतान रोकने के भी निर्देश दिए। बैठक में ईई पीएचई श्री परीक्षित चौधरी, जनपद सीईओ पुसौर श्री महेश पटेल, उप अभियंता, सहायक अभियंता, ठेकेदार, प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर सहित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

जन सुविधा के कार्य में न बरतें लापरवाही

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि गांवों में पानी पहुंच जाने से ग्रामीणों को ग्रीष्म ऋतु में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। यह जनसुविधा आधारित कार्य है, इसलिए इस कार्य में लापरवाही न बरतें इसे प्राथमिकता एवं पारदर्शिता के साथ करें। घरों में पानी पहुंचने से ग्रामीणों को राहत मिलेगी और समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की बीमारियों का मूल कारण दूषित पानी है, शुद्ध पेयजल पहुंच जाने से कई बीमारियां खत्म हो जायेगी। इसे स्वयं का कार्य समझ कर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। 

थर्ड पार्टी एजेंसी के कार्यों का करें मॉनिटरिंग

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। उन्होंने सभी एजेंसी को लॉक बुक भरने के निर्देश दिए, जिससे कार्यों की जानकारी हो सके। इसके साथ ही उन्होंने जिला पंचायत सीईओ श्री मिश्रा को थर्ड पार्टी एजेंसियों के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग एवं प्रति सप्ताह समीक्षा बैठक लेने के निर्देश दिए। जिससे एजेंसियों के कार्य प्रगति की जानकारी हो सके। इसके साथ ही उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!