सीएमएचओ द्वारा जनजातीय किशोरों और छात्रों हेतु किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का किया गया उद्घाटन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के निर्देशन में जनजातीय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आज सीएमएचओ डॉ रंजीत टोप्पो द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सभागार में जिले में अनामया  कार्यक्रम (ट्राइबल हेल्थ कोलैबोरेटिव) अंतर्गत पिरामल स्वास्थ्य द्वारा किशोरों व छात्रों (15 वर्ष से 29 वर्ष हेतु) किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का उदघाटन किया गया। कार्यक्रम में जशपुर ब्लॉक के विभिन्न ग्राम के  30 किशोर व छात्र उपस्थित थे।

कार्यक्रम के सम्बंध में जानकारी देते हुए पिरामल स्वास्थ्य के संभागीय कार्यक्रम प्रबंधक  द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किशोरों और छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य, पोषण एवं किशोर प्रजनन, लैंगिक स्वास्थ्य, मादक द्रव्यों के सेवन से बचने, सड़क दुर्घटना, हेलमेट  व सीट बेल्ट का उपयोग आदि विषयों पर प्रशिक्षण देना है। जिससे समुदाय स्तर पर यही युवा प्रशिक्षित होकर गांव के लोगों को जागरूक करने का काम करें। उन्होंने बताया कि बच्चो व गर्भवती महिलाओं में कुपोषण  आगे चलकर बहुत सारी बीमारियां जैसे मानसिक स्वास्थ्य, बच्चों में नाटापन, दुबलापन आदि समस्याओं का कारण बनती है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ टोप्पो ने कहा कि पिरामल फाउंडेशन संस्था के द्वारा बहुत ही सराहनीय पहल किया गया है। जिसके लिए युवाओं को आगे आकर सरकार के उद्देश्यों योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि युवाओं और छात्रों पर ध्यान को  केंद्रित करके हम सभी को स्वास्थ्य व पोषण को प्राथमिकता देकर समुदाय को लाभान्वित करना जरूरी है।  इस दौरान उन्होंने किशोरों व छात्रों को शिक्षा के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए समुदाय स्तर पर सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!