कलेक्टर ने अकलतरा नगरीय क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्र, पोषण पुनर्वास केन्द्र, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, इंदिरा उद्यान, सड़क निर्माण कार्य और वाटर ट्रिटमेंट प्लांट का किया औचक निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

नगरवासियों को बेहतर साफ-साफाई, पेयजल, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा लगातार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों सहित नगरीय निकायों का निरीक्षण कर शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन तथा आमजन को ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में आज कलेक्टर द्वारा अकलतरा नगरीय क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पोषण पुनर्वास केन्द्र, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, इंदिरा उद्यान, नगर पालिका परिषद कार्यालय अकलतरा, सड़क निर्माण कार्य और वाटर ट्रिटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने अकलतरा नगर का निरीक्षण करते हुए नगरवासियों को बेहतर साफ-साफाई, पेयजल, शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य सुविधा आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नगर पलिका परिषद अकलतरा कार्यालय की बैठक व्यवस्था, रजिस्टरों के संधारण, साफ-सफाई, पार्किंग आदि व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कार्यालय परिसर में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दीवारों पर लगाए जाने के निर्देश दिए। जिससे आमजनों को कार्यालय आने पर नगरीय क्षेत्र में चलाएं जा रहे योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल सकंे। कलेक्टर ने नगर पालिका कार्यालय के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों-कर्मचारियों के टेबल पर उनके नाम और पदनाम प्रदर्शित किये जाने तथा अलमारी में रजिस्टरों का सुव्यवस्थित संधारण किये जाने कहा। उन्होंने नगरीय निकाय के वाटर ट्रिटमेंट प्लांट के लिए बनाये गये लेआउट का निरीक्षण करते हुए पानी आने-जाने, पंप हाउस, टैंक, फिल्टर सहित पानी के डिस्ट्रिब्युशन किये जाने की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों तथा ठेकेदार को कार्याें में तेजी लाते हुए जल्द से जल्द कार्य पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने शेष कार्याें को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए पुनः निरीक्षण पर आने की भी बात कही। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने अकलतरा मार्ग पर लोक निर्माण विभाग को पेवर ब्लाक का कार्य जल्द से जल्द शुरू किये जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने इंदिरा उद्यान का निरीक्षण करते हुए उद्यान में लगाये गये वृक्षों की जानकारी ली तथा उद्यान में आने वाले लोगो के खान-पान की सुविधा के लिए गढ़कलेवा संचालित करते हुए बेहतर ढंग से विकसित किये जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अकलतरा श्रीमती ममता यादव, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अकलतरा तथा संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अकलतरा में जन्मे दो दिवसीय नवजात शिशु को भेंट किये नये कपड़े –

नगरीय निकाय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अकलतरा का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ग्राम कुटराबोड़ की महिला श्रीमती प्रमिला केंवट से उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए उनके दो दिवसीय नवजात शिशु को नए कपड़े भी भेंट किए। इसी प्रकार उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती हुई अकलतरा की नजनी यादव जिनका सिजेरियम ऑपरेशन हुआ है उनसे अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इसी प्रकार उन्होंने अन्य मरीजों से भी स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इसके साथ ही कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के आयुष्मान वार्ड, एक्स-रे, ड्रेसिंग कक्ष, लेबर रूम, ओपीडी, ईसीजी कक्ष, ब्लड स्टोरेज यूनिट, महिला चिकित्सा कक्ष, इंजेक्शन कक्ष, ऑपरेशन कक्ष की व्यवस्थाएं, टीकाकरण कक्ष, नर्सिंग स्टेशन, महिला वार्ड, स्टॉफ नर्स रूम, दन्त चिकित्सा कक्ष सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने पोषण पुनर्वास केन्द्र अकलतरा में बच्चों के स्वास्थ्य सुधार का लिया जायजा –

कलेक्टर ने आज पोषण पुनर्वास केन्द्र अकलतरा का निरीक्षण करते हुए वहां उपस्थित छोट-छोटे बच्चों और उनकी माताओं से एनआरसी में उपलब्ध कराए जा रहे पौष्टिक आहार सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने एनआरसी के रसोई कक्ष में आज बनाये गये भोजन और सब्जी का भी निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निर्धारित मेनू के अनुसार समय पर पौष्टिक आहार सहित आवश्यक मार्गदर्शन व अन्य सुविधाए दिए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पोषण पुनर्वास केन्द्र में बच्चों के वजन में हो रहे सुधार की भी जानकारी ली। उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र में कोटमीसोनार की श्रीमती अनिता कुर्रे से उनके ढाई वर्षीय बच्चें के स्वास्थ्य में हो रहे सुधार की भी जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों के लिए बनाये गये प्ले रूम का निरीक्षण करते हुए बच्चों की सुविधानुरूप खिलौने रखे जाने कहा।

बच्चों के भविष्य निर्माण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के दिए निर्देश –

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय अकलतरा का निरीक्षण करते हुए विद्यालय के फिजिक्स लैब, केमिस्ट्री लैब, बच्चों की बैठक व्यवस्था, साफ-सफाई, प्रयोगशाला में उपलब्ध इक्यूपमेंट आदि की जानकारी ली। कलेक्टर ने विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों से पढ़ाई के लिए उपयोग किये जाने वाले किताबो की जानकारी ली। जिस पर बच्चों द्वारा एनसीईआरटी, एससीईआरटी किताब का उपयोग न किये जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई। कलेक्टर ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी तथा उपस्थित प्राचार्य को आत्मानंद विद्यालय के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर रखने तथा बच्चों के भविष्य निर्माण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते जाने के सख्त निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!