सूरजपुर में मनाया जा रहा है अभिव्यक्ति महिला जागरूकता सप्ताह : अभिव्यक्ति ऐप के जरिए महिलाओं एवं बालिकाओं को मिलेगी सुरक्षा, सूरजपुर पुलिस चला रही लगातार मुहिम

Advertisements
Advertisements

एप में महिला सुरक्षा संबंधी दी गई है कई महत्वपूर्ण जानकारियां

भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर महिलाओं को अभिव्यक्ति एप के बारे में कराया गया अवगत

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, सूरजपुर

सूरजपुर : पुलिस मुख्यालय रायपुर के द्वारा अभिव्यक्ति महिला जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत विविध कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) के निर्देशन में नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह के मार्गदर्शन में जिले की पुलिस इस दिशा में लगातार मुहिम चला रही है। इसी परिप्रेक्ष्य में गुरूवार 16 मार्च को अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पुलिस लाईन में किया गया।

इस दौरान प्रशिक्षु डीएसपी दीपमाला कुर्रे ने महिलाओं को अभिव्यक्ति ऐप, छेड़-छाड़, मानव तस्करी, स्वच्छता एवं साईबर सुरक्षा, महिला संबंधी अपराधों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए अभिव्यक्ति एप छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा तैयार किया गया है। इस ‘अभिव्यक्ति’ महिला सुरक्षा एप के माध्यम से महिलाओं को तत्काल सहायता मिलेगी। यूजर की लोकेशन के हिसाब से एसओएस बटन दबाते ही यूजर के पास त्वरित पुलिस सहायता पहुंचेगी। इसके अलावा इस एप के माध्यम से महिलाएं कहीं से भी अपनी शिकायत पुलिस के पास दर्ज करा सकेंगी। उन्होंने बताया कि इस एप के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले महिला-बालिकाओं को अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा एप डाउनलोड करना है। इसमें उन्हें साइन इन करना है, अपना मोबाइल नंबर डालना है, ओटीपी आएगा उसे एप में डालना है, केवायसी अपडेट करना है, जिसके बाद महिलाएं कभी भी इस एप के माध्यम से अपनी शिकायत अपलोड कर तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकती है और कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में सहायता ले सकती है। इस दौरान रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे सहित काफी संख्या में महिलाएं मौजूद रही।

अभिव्यक्ति एप में महिला सुरक्षा संबंधी दी गई है कई महत्वपूर्ण जानकारियां –

प्रशिक्षु डीएसपी दीपमाला कुर्रे ने बताया कि छत्तीसगढ़ पुलिस की अभिव्यक्ति एप में महिला सुरक्षा से जुड़े कई अहम जानकारियां मौजूद है, जिसे जरूर अध्ययन करें और दूसरों को भी इस ऐप की उपयोगिता के बारे में बताए। उन्होंने सदैव जागरूक रहने और घटना घटित होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने अपील की गई।

भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर महिलाओं को अभिव्यक्ति एप के बारे में कराया जा रहा अवगत –

जिले के थाना-चौकी की पुलिस के द्वारा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर महिलाओं को छत्तीसगढ़ पुलिस के ‘अभिव्यक्ति’ एप के बारे में अवगत कराया गया। महिला पुलिसकर्मी ने महिलाओं को कहा कि कहीं आने-जाने के दौरान किसी प्रकार की समस्या अथवा परेशानी होने पर एप का इस्तेमाल कर पुलिस को अवगत कराए, यथासंभव पुलिस जल्द आप तक पहुंचेगी और पुलिस सहायता उपलब्ध होगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!