भारतीय प्रबंध संस्थान में परियोजना व्य्वहार्यता और परियोजना का वित्तकपोषण और निष्पानदन विषय पर पाँच दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम का किया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारतीय प्रबंध संस्थान ने 20 मार्च 2023 से 24 मार्च 2023 तक भारत सरकार के वित्ति मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग की क्षमता निर्माण पहल के तहत ‘‘परियोजना व्य्वहार्यता और परियोजना का वित्तकपोषण और निष्पानदन’’ विषय पर पाँच दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया। यह 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम (20 से 24 मार्च) भारतीय प्रबंध संस्थान, नया रायपुर, छत्तीसगढ़, भारत 493661 के परिसर में चल रहा है। भा.प्र.सं. रायपुर के निदेशक प्रो. राम कुमार ककनी और भारत सरकार के आर्थिक मामलों के विभाग में सलाहकार श्री आनंद पाल कर कमलों से कार्यक्रम के निदेशक प्रो. प्रणीत कुमार रॉय और प्रो. एसपी राजेश, भा.प्र.सं. रायपुर की उपस्थिति में कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

क्षमता निर्माण के अंतर्गत इस प्रशिक्षण का उद्देश्य अधोसंरचना परियोजनाओं की योजना बनाने, निष्पाऔदन और कार्यान्वन करने में शामिल अधिकारियों की क्षमता का उन्नयन करना है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया यथा परियोजना का पूर्व-व्यवहार्यता अध्ययन और व्यवहार्यता अध्ययन का परिचय, केस स्टडी के माध्यम से परियोजना का वित्तपोषण, नवोन्मे षी चिंतन और प्रकार्य प्रबंधन, परियोजना निर्धारण/परियोजना कार्यान्वयन की रूपरेखा, साक्ष्य-आधारित निर्णयन, आदि। इन विषयों को विशिष्ट अतिथि शिक्षकों के सहयोग से भा.प्र.सं. रायपुर के संकाय द्वारा कवर किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!