तंबाकू मुक्त छत्तीसगढ़ बनाने के लिए राज्य सरकार है संवेदनशील, तंबाकू नियंत्रण की दिशा में लिए जायेंगे महत्वपूर्ण निर्णय

Advertisements
Advertisements

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 29 मार्च 2023 को आयोजित होगी राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

राज्य में तंबाकु उपयोग करने वालों का प्रतिशत 39.1 है। साथ ही 13 से 15 वर्ष के 8 प्रतिशत शाला प्रवेशी बच्चे भी तंबाकु की चपेट में आ चूके हैं। यह चिंता का विषय है। आम लोगों में तम्बाकू एवं तम्बाकू से बने उत्पाद के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए शासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस पर गंभीरता दिखाते हुये राज्य में तंबाकु नियंत्रण कार्यक्रम के माध्यम से प्रयास किये जा रहें हैं, ताकि छत्तीसगढ़ राज्य को तंबाकू मुक्त राज्य बनाया जा सके। इसी क्रम में तंबाकू नियंत्रण की दिशा में ठोस कदम उठाये जाने के उद्देश्य से 29 मार्च 2023 को राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया है। मंत्रालय नया रायपुर के सभा कक्ष में होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया जावेगा साथ ही राज्य के वरिष्ठ अधिकारी इस बैठक में उपस्थित रहेंगे।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार राष्टीय तंबाकु नियंत्रण कार्यक्रम तथा कोटपा एक्ट 2003 के प्रावधानों के अनुपालन के लिए राज्य स्तरीय समन्वय समिति का गठन किया गया है। इस बैठक में समिति की पूर्व बैठकों में लिए गये निर्णयों की समीक्षा सहित राज्य में तंबाकू नियंत्रण के लिए आगामी रणनीति तैयार की जायेगी।

बैठक में ये होगे शामिलः- 29 मार्च की बैठक में छत्तीसगढ़ शासन  अंतर्गत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, वित्त विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, राष्टीय स्वास्थ्य मिशन, कृषि विभाग, जनसंपर्क विभाग, विधि विभाग, गृह जेल विभाग, परिवहन विभाग, , स्कूल शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, रायपुर एवं बिलासपुर जिले के जिला कलेक्टर, रेल्वे के प्रतिनिधि, द यूनियन के वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार सहित तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में कार्य करने वाले समाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!