कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद स्कूल का किया आकस्मिक निरीक्षण, व्यवस्थाओं पर जताई संतुष्टि, छात्रों की दी शाबाशी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

कलेक्टर कुंदन कुमार ने शुक्रवार को लुण्ड्रा विकासखंड के धौरपुर में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के स्टाफरूम, लैब, आईटी रूम, लाइब्रेरी, क्लासरूम का निरीक्षण किया। साथ ही स्कूल में बच्चों के लिए लाए गए फर्नीचर की गुणवत्ता को भी परखा। उन्होनें लाइब्रेरी और कम्प्यूटर लैब की व्यवस्था देखकर संतुष्टि जताई। उन्होंने प्राचार्य से स्कूल में शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति की जानकारी ली।

कलेक्टर ने कक्षा 9 वी के छात्र छात्राओं की कक्षा में जाकर गणित एवं विज्ञान से संबंधित प्रश्न किया जिसका जवाब बच्चों ने दिया। उन्होंने बच्चों से पूछा कि भविष्य में क्या बनना चाहते हो। छात्र सुरेंद्र द्वारा जवाब में आईएएस बोलने पर कलेक्टर खुश हुए और छात्र से हाथ मिलाया और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने क्लास की दीवार पर लगे ग्रीन बोर्ड की गुणवत्ता की तारीफ की।

इसके पश्चात उन्होंने लुण्ड्रा जनपद में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। लुण्ड्रा जनपद में बेरोजगारी भत्ता के संबंध में पटवारी, आरआई और शिक्षकों का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। प्रशिक्षण में कलेक्टर ने प्रशिक्षणार्थियों को पात्रता की शर्तें और अपात्रता के संबंध सवाल पूछे। उन्होंने तहसीलदार से आय प्रमाण पत्र बनाने में विशेष सावधानी रखने के निर्देश दिए। सत्यापन दल के लिए पर्याप्त मात्रा में कम्प्यूटर, प्रिंटर, ऑपरेटर और इंटरनेट आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वाले सभी लोगों का रिकॉर्ड सुरक्षित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की ड्यूटी लगने से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो इस बात का भी ध्यान रखा जाए। इसके पश्चात शासकीय मल्टीपरपज हायर सेकेंडरी स्कूल अम्बिकापुर में बेरोजगारी भत्ता के लिए सत्यापन दल के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर जरूरी निर्देश दिए। बताया गया कि अम्बिकापुर नगर निगम अंतर्गत  कुल 7 क्लस्टर बनाए गए हैं। 

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, एसडीएम श्री आरएस ठाकुर, जनपद सीईओ श्री एसएन तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!