छत्तीसगढ़ को 100% प्रतिशत टुटा हुआ गैर बासमती चावल का 50% प्रतिशत निर्यात कोटा आबंटित करने पीयूष गोयल से मिले बृजमोहन अग्रवाल और सांसद सुनील सोनी !

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर/नई दिल्ली

रायपुर/नई दिल्ली :  छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने आज नई दिल्ली में वाणिज्य उद्योग, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की और उनसे छत्तीसगढ़ को 100% प्रतिशत टुटा हुआ गैर बासमती चावल का 50% प्रतिशत निर्यात कोटा आबंटित करने का आग्रह किया। इस मुलाकात के दौरान सांसद सुनील सोनी भी साथ में मौजूद रहे।

अपने मुलाकात के दौरान बृजमोहन अग्रवाल ने श्री गोयल को बताया कि नीति आयोग की हाल की रिपोर्ट के अनुसार गैर बासमती चावल के निर्यात में छत्तीसगढ़ 21वें स्थान पर है। भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में छत्तीसगढ़ राज्य में खरीफ चावल के 34.75 लाख हेक्टेयर में कृषि होना दर्ज किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.32% प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है। आईबीईएफ रिपोर्ट के अनुसार राज्य में 80% प्रतिशत रोजगार कृषि पर निर्भर है तथा राज्य में 37.46 लाख कृषक परिवार हैं। इनमें से 80% प्रतिशत किसान लघु व सीमांत कृषक हैं। राज्य के किसानों की आय फसल के मूल्य पर निर्भर है, जो गैर बासमती चावल निर्यात से काफी प्रभावित है।

बृजमोहन ने कहा कि पिछले वर्ष भारत से 100% प्रतिशत टुटे हुए गैर बासमती चावल के निर्यात में 50% प्रतिशत योगदान अकेले छत्तीसगढ़ का रहा है। पर्याप्त धान उत्पादन के कारण छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है। इस प्रकार देश के लिए विदेशी मुद्रा भण्डारण में छत्तीसगढ़ का अहम योगदान है।

भारत सरकार ने 100% प्रतिशत टुटे चावल के निर्यात पर 8 सितम्बर 2022 से प्रतिबंध लगा दिया है। निर्यातकों में से कई प्रतिबंध के पूर्व से ही अनुबंध हस्ताक्षर कर चुके थे, कुछ ने तो हस्ताक्षरित अनुबंध के आधार पर ईसीजीसी कवर प्राप्त कर लिया है, परंतु प्रतिबंध के कारण चावल निर्यात व्यापार जटिल हो गया है। भारत सरकार द्वारा हाल ही में आयात करने वाले देशों की सिफारिश पर कुछ कम्पनियों को वस्तु निर्यात के लिए कोटा जारी किया गया है।

उन्होंने चावल निर्यात पर छत्तीसगढ़ के योगदान को दृष्टिगत रखते हुए भारत के 100% प्रतिशत टुटे चावल निर्यात की अनुमति देने तथा 100% प्रतिशत टुटे चावल निर्यात में भविष्य के लिए छत्तीसगढ़ राज्य को 50% प्रतिशत निर्यात कोटा जारी करने का आग्रह किया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!