जशपुर कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों की ली समीक्षा बैठक, वर्मी खाद भंडारण कर विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्या. के समिति प्रबंधकों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में वर्मी खाद, रासायनिक खाद और बीज भण्डारण, वितरण एवं शेष की स्थिति, समिति द्वारा जारी केसीसी की जानकारी ली और वर्मी खाद भंडारण कर विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि गोठानों में निर्मित वर्मी कंपोस्ट खाद उच्च गुणवत्ता के हैं किसानों को खेती में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। समिति में आने वाले किसानों को वर्मी खाद के बारे में बताएं। वर्मी खाद खरीदी के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें तथा किसानों को बुलाकर वर्मी खाद उठाव करना सुनिश्चित करें। उन्होंने भंडारित वर्मी कंपोस्ट खाद को किसानों को बेचने में लापरवाही करने वाले समिति प्रबंधकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने कहा कि गोठानों में गोधन न्याय योजना के तहत क्रय किए गए गोबर से अब तक उत्पादित वर्मी कंपोस्ट का विक्रय इस माह के अंत तक शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जिन गोठानों में वर्मी कंपोस्ट का उत्पादन, भंडारण व विक्रय की प्रगति अच्छी है, वहां के प्रभारी अधिकारियों की सराहना की और जिन गोठानों में वर्मी कंपोस्ट का उत्पादन व विक्रय की प्रगति संतोषप्रद नहीं है, वहां के प्रभारी अधिकारियों को जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने की हिदायत दी। कलेक्टर ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। मैदानी अधिकारी आपसी समन्वय से इसका क्रियान्वयन जिम्मेदारी पूर्वक करें। उन्होंने यूरिया, एनपी, डीएपी, पोटाश आदि के भंडारण की स्थिति की जानकारी ली तथा समय अवधि में वितरण करने के निर्देश दिए जिससे किसानों को परेशानी ना हो। इस अवसर पर समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ जितेन्द्र यादव, नोडल अधिकारी एवं समिति के प्रबंधक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!