जल जीवन मिशन के कार्याें को मार्च 2024 तक पूरी गुणवत्ता से पूर्ण करें : केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने केंद्र संचालित योजनाओं की समीक्षा की

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राज्य में केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित जल जीवन मिशन,स्वच्छ भारत मिशन,ओडीएफ और गोबरधन तथा खाद्य प्रसंस्करण की समीक्षा की।

 जल जीवन मिशन के कार्याें में प्रगति की समीक्षा करते हुए मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन के कार्याें में पूरी गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए।केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन योजना की कार्याें की वर्तमान स्थिति की जानकारी लेते हुए मैदानी स्तर पर योजना का क्रियान्वन तेजी से करने कहा। उन्होंने डीपीआर बनाने से लेकर कार्य आदेश जारी करने तक की प्रकिया की बारीकी से जानकारी ली।जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 के मार्च तक जिले के समस्त ग्राम पंचायतों,आंगनबाड़ियों,स्कूलों अस्पतालों, सार्वजनिक स्थलों आदि में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।इस निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्यो को पूरा करें तथा जलस्त्रोतों का चिन्हांकन कर लोगों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि जल परीक्षण के लिए सभी जिलों में वाटर टेस्टिंग लैब अनिवार्य रूप से स्थापित हो।बैठक में उन्होंने मल्टी विलेज योजना की जानकारी भी ली।उन्होंने पानी समितियां गठित करने कहा। इसके साथ ही सभी अपूर्ण कार्याें के लिए जल्द ही कार्य आदेश जारी करते हुए समय-सीमा में कार्याें को पूरा करने तथा कार्याें में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

      बैठक में रायपुर सांसद श्री सुनील सोनी,महासमुंद सांसद श्री चुन्नीलाल साहू, जल जीवन मिशन के सचिव डॉ.एस.भारती दासन ,एम.डी.जल जीवन मिशन श्री आलोक कटियार,एम.डी. स्वच्छ भारत मिशन श्री संजय अग्रवाल,पीएमएफएमइ के स्टेट नोडल अधिकारी श्री अनिल श्रीवास्तव,राज्य निवेश बोर्ड के एडिशनल डायरेक्टर श्री आलोक त्रिवेदी,कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा सहित संबंधित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

       इसी तरह बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत पारिवारिक और सामुदायिक शौचालय के तहत प्राप्त लक्ष्यों को यथाशीघ्र पूरा करने कहा।उन्होंने ऐसे गांव जहाँ ओडीएफ प्लस के घटक पूर्णता की ओर है,उन्हें प्राथमिकता पर ओडीएफ प्लस मॉडल घोषित करने की कार्यवाही करने कहा।बैठक में गोबरधन तथा खाद्य प्रसंस्करण के विभिन्न विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को योजनाओ के सफल क्रियान्वयन में जिम्मेदारी से कार्य करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!