केंद्रीय सचिव ने बस्तर में संचालित कार्यों का किया निरीक्षण, बस्तर कोसा के उत्पाद का दिल्ली जैसे बड़े शहरों में आउटलेट खोलने के निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय के सचिव श्री अनिल कुमार झा अपने बस्तर जिले के प्रवास में  शुक्रवार को उन्होंने एकलव्य विद्यालय, रेशम धागा प्रसंस्करण केंद्र, कोसा विक्रय केंद्र आदिशिल्प, आसना स्थित बादल, बाबूसेमरा स्थित ट्रायफूड पार्क, कचरा प्रबंधन केंद्र और बकावंड स्थित काजू प्रसंस्करण केंद्र और शनिवार को तुरेनार के रीपा सेंटर  की गतिविधियों का अवलोकन किया। उनके साथ छग शासन के सचिव श्री डीडी सिंह, आदिवासी विकास विभाग आयुक्त श्रीमती शमी आबदी, कमिश्नर श्री श्याम धावड़े, कलेक्टर श्री चन्दन कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

सचिव श्री झा ने एकलव्य विद्यालय की व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए, विद्यालय के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जिसे सचिव व अन्य अधिकारियों ने सराहा। उन्होंने बस्तर कोसा के उत्पाद का बेहतर प्रचार प्रसार के साथ साथ दिल्ली जैसे बड़े शहरों में आउटलेट खोलने के निर्देश दिए।इस पर आयुक्त आबिदी ने बताया कि उत्पाद की बिक्री हेतु अमेजन, फ्लिपकार्ट से चर्चा किया गया है। सचिव श्री झा ने बादल में जनजाति संस्कृति के वाद्य यंत्रों,भाषा-बोली के संरक्षण और बढ़ावा देने हेतु की जा रही लेखनी कार्य की सराहना की। बकावंड काजू प्रसंस्करण के द्वारा महिला समूहों को आर्थिक लाभ देंने की सराहना करते हुए, उन्होंने काजू प्रसंस्करण और अंतिम उत्पाद बनने की सभी चरण का अवलोकन किया। उन्होंने ट्रायफूड पार्क के निर्माण में हो रहे विलम्ब को लेकर नाराजगी जताते हुये फूडपार्क के बचे कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। शनिवार को  सचिव श्री झा ने दरभा के पर्यटन स्थल, तुरेनार के रीपा सेंटर में संचालित आर्थिक गतिविधियों का अवलोकन कर जिले में किए नवाचारों का सराहना की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!