ग्राम पंचायत कोरंगा की नल जल योजना स्थापना से पहले ही घिरी विवादो में, दो योजना के फेल होने के बाद भी उसी बोर पर निर्भर रहेगी योजना, सफलता को लेकर ग्रामीण आशंकित

Advertisements
Advertisements

टंकी निर्माण के स्थल चयन को लेकर भी स्कूल एवं ग्रामीण कर रहे आपत्ति

स्कूल के बोर को छात्रों के लिये सुरक्षित रखने की शाला कर रही मांग

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी // जशपुर जिले की कोरंगा ग्राम पंचायत के अन्तर्गत स्थापित की जा रही नल जल योजना के क्रियान्वयन की धीमी रफ्तार एवं ग्रामीणों की आवश्यकता की अनदेखी कर कराये जा रहे कार्य से स्थानीय ग्रामीणों एवं शाला प्रबंधन समिति द्वारा घोर आपत्ती दर्ज की गई है। इस योजना के संचालन के लिये स्कूल के बोर का ही उपयोग किये जाने को लेकर शाला के शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों के लिये पेयजल संकट उपस्थित होने की आशंका जताई जा रही है। शाला परिसर के अंदर ही स्कूल के ठीक पीछे पानी टंकी के निर्माण को लेकर भी शाला परिवार को आपत्ती है क्योकि इस विद्यालय में बाउण्ड्रीवाल नही है और पानी टंकी की खुली सीढ़ियों से छात्रों के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका भी है।

प्रधान पाठक एस के साय

शाला के प्रधान पाठक एवं एक मात्र शिक्षक एस के साय के अनुसार शाला परिसर के अंदर स्थित बोरिंग से दो योजनाओं का संचालन पूर्व से ही किया जा रहा है जो फेल हो चुकी है। योजनाओं के फेल होने से बोरिंग की गहराई भी घटकर 70 – 80 फीट मात्र रह गई है और इस बोरिंग से ही छात्र पेयजल प्राप्त कर रहे है। इस बोरिंग के फेल हो जाने से छात्रो के लिये गंभीर पेयजल संकट उपस्थित हो जायेगा। वैसे भी इस बोरिंग का जल स्तर काफी कम हो गया है।

श्याम सुंदर गुप्ता अध्यक्ष गौठान समिति व पूर्व उपसरपंच

श्याम सुंदर गुप्ता अध्यक्ष गौठान समिति व पूर्व उपसरपंच ने इस योजना के अन्तर्गत निर्मित की जा रही पानी टंकी के स्थल चयन को लेकर प्रश्न खड़ा किया गया है कि इसका निर्माण निचले स्तर पर किये जाने से योजना का लाभ उंचे स्थल पर रहने वाले ग्रामवासियों को नही मिल पायेगा। केवल स्कूल के बोर का उपयोग करने के लिये पेयजल योजना की टंकी का निर्माण स्कूल परिसर में ही अपेक्षाकृत निचले धरातल पर कराया जा रहा है। इस प्रकार के दोषपूर्ण निर्माण से इस योजना की सफलता प्रारंभ में ही संदिग्ध हो गई है।

ग्रामीण सुरेश कुमार मानिक एवं शिक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती शांतीमणी सिंह द्वारा भी नल जल योजना के निर्माण को लेकर आपत्ती दर्ज कराई है और इस योजना का सही स्थल पर निर्माण कर ग्रामवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराये जाने की मांग की है।

सरपंच श्रीमती नूरमनी टोप्पो

प्रकरण के संबंध में ग्राम पंचायत कोरंगा की सरपंच श्रीमती नूरमनी टोप्पो से जानकारी लेने पर बताया गया कि शाला के बोर का परिक्षण कराया जा चुका है। उसी के आधार पर नल जल योजना की स्थापना स्कूल परिसर में की जा रही है और इसी बोर का उपयोग योजना के संचालन में किया जायेगा। भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर निवारण एवं मरम्मत का कार्य ग्राम पंचायत द्वारा कराया जायेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!