प्रधानमंत्री आज ओडिशा में 8000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे

Advertisements
Advertisements

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत झारसुगुड़ा-जामगा तीसरी लाइन का लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री ओडिशा में रेल नेटवर्क के 100% विद्युतीकरण को समर्पित करेंगे ।

प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे ।

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 18 मई को दोपहर करीब 12:30 बजे ओडिशा में 8000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन ओडिशा के खोरधा, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालासोर जिलों और पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर, पुरबा मेदिनीपुर जिलों से गुजरेगी। वंदेभारत ट्रेन रेल उपयोगकर्ताओं को तेज, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी, पर्यटन को बढ़ावा देगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।

प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। पुनर्विकसित स्टेशनों में रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करने वाली सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी।

प्रधानमंत्री ओडिशा में रेल नेटवर्क के 100% विद्युतीकरण को समर्पित करेंगे। इससे परिचालन और रखरखाव लागत कम होगी और आयातित कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी।

प्रधानमंत्री संबलपुर-टिटलागढ़ रेल लाइन के दोहरीकरण का भी लोकार्पण करेंगे; अंगुल-सुकिंदा के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेल लाइन; मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुड़ा-जामगा को जोड़ने वाली तीसरी लाइन और बिछुपाली-झरतरभा के बीच नई ब्रॉड-गेज लाइन। ये ओडिशा में इस्पात, बिजली और खनन क्षेत्रों में तेजी से औद्योगिक विकास के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई यातायात मांगों को पूरा करेंगे और इन रेल खंडों में यात्री यातायात पर दबाव कम करने में भी मदद करेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!