राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के शुभारंभ में 1 जून को रायगढ़ पहुंचेंगे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के लिए भव्य मंच हो रहा तैयार, राष्ट्रीय रामायण महोत्सव में कंबोडिया और इंडोनेशिया सहित 12 राज्यों की रामायण मंडलियां देंगी प्रस्तुति

Advertisements
Advertisements

छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण कर रायगढ़ को 354 करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात

छत्तीसगढ़ सहित असम, केरल, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गोवा, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, ओडिसा, उत्तराखंड व पश्चिम बंगाल की मंडलियों की होगी प्रस्तुति

कला-संस्कृति की समृद्ध परंपरा का दिखेगा संगम

मशहूर कलाकार महोत्सव में करेंगे शिरकत

आम जन के लिए महोत्सव के सभी कार्यक्रमों में है नि:शुल्क प्रवेश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ के रामलीला मैदान में 01 से 03 जून तक राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का विराट आयोजन होने जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल महोत्सव के शुभारंभ समारोह के लिए 01 जून को रायगढ़ पहुंचेंगे। वे यहां रामायण महोत्सव में शामिल होने के पूर्व कलेक्टर कार्यालय परिसर में स्थापित छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और रायगढ़ को 354 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात देंगे।

संस्कृति विभाग के तत्वाधान में रायगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय रामायण महोत्सव की जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। इस आयोजन में शामिल होने के लिए कंबोडिया और इंडोनेशिया ने स्वीकृति दे दी है। इन दोनों देशों के रामायण मंडली से जुड़े कलाकार अपनी नयनाभिराम प्रस्तुति देंगे। रायगढ़ में 1 जून से 3 जून तक आयोजित होने वाली इस महोत्सव में इन देशों के अलावा छत्तीसगढ़ सहित असम, केरल, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गोवा, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, ओडिसा, उत्तराखंड व पश्चिम बंगाल इन 12 राज्यों के मानस मंडलियां भी शामिल होंगी। इस महोत्सव में रामायण के अरण्य कांड पर नृत्य नाटिका की विशेष प्रस्तुति होगी। इसके अलावा प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ होगा। 3 जून को केलो महाआरती का भी आयोजन होगा। महोत्सव के सभी कार्यक्रमों में आमजन का प्रवेश पूर्णत: नि:शुल्क है।

राष्ट्रीय रामायण महोत्सव में छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति और समृद्ध आतिथ्य का संगम दिखेगा। रायगढ़ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा महोत्सव की तैयारियों की नियमित समीक्षा कर रहे है और आयोजन से जुड़े अधिकारियों से लगातार अपडेट ले रहें है। इस महोत्सव में पहले दिन 1 जून को महोत्सव की शुरुआत होगी। दोपहर 3 बजे से रामायण मंडलियों की प्रस्तुति शुरू होगी। शाम में इंडियन आइडल फेम प्रसिद्ध सिंगर शन्मुख प्रिया और शरद शर्मा की परफॉर्मेंस होगी।

दूसरे दिन 02 जून को दोपहर तीन बजे से रामायण मंडलियां प्रस्तुति देंगी। शाम को प्रसिद्ध गायक बाबा रघुवंशी और भजन गायक श्री लखबीर सिंह लक्खा का कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम का समापन 03 जून को दोपहर 03 बजे मंडलियों की अंतिम प्रस्तुतियां होंगी। शाम 6 बजे केलो महाआरती और दीपदान का कार्यक्रम होगा। जिसके पश्चात प्रख्यात कवि कुमार विश्वास रामकथा कहेंगे और प्रसिद्ध गायिका मैथिली ठाकुर के भजनों की प्रस्तुति होगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!