उन्नत कृषि का सपना साकार करेगा उद्यानिकी महाविद्यालय : संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने किया उद्यानिकी महाविद्यालय निर्माण की भूमि पूजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

संसदीय सचिव और कुनकुरी के विधायक यू. डी. मिंज के विशेष प्रयास से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुनकुरी में  कृषि महाविद्यालय के बाद, उद्यानिकी महाविद्यालय की स्वीकृति देते हुए, 9 करोड़ 18 लाख रूपये का बजट जारी कर दिया है. संसदीय सचिव और कुनकुरी के विधायक यु ड्डी मिंज ने जिले के कुनकुरी ब्लाक के रानी कॉम्बो गाँव में इस महाविद्यालय के भवन निर्माण की आधारशील रखी.

शिलन्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए संसदीय सचिव मिंज ने कहा कि जशपुर को प्राकृतिक और कृषि पर्यटन जिला के रूप में विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से अभूतपूर्व समर्थन मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कृषि महाविद्यालय के बाद, जब उन्होंने उद्यानिकी कालेज की मांग उनके सामने रखी तो मुख्यमंत्री ने इसे तत्काल स्वीकृति देते हुए, विधान सभा में सर्वसम्मति से पारित करा कर, बजट भी जारी कर दिया. इतने कम समय में जिस तेजी से उद्यानिकी महाविद्यालय को स्वीकृति मिली है, यह अपने आप में बड़ी बात है. मिंज ने कहा कि कृषि और उद्यानिकी महाविद्यालय के शुरू हो जाने से जिले के युवा, कृषि के वैज्ञानिक पहलु से जुड़ सकेंगे. जशपुर के अद्भुत जलवायु और उपजाऊ मिटटी का सही उपयोग कर, जिले को एग्रो टूरिज्म जिले के रूप में विकसित करने में योगदान देंगे. उन्होंने कहा कि जैव विविधता के लिहाज से जशपुर जैसा कोई दुसरा जिला पुरे मध्यभारत में दुसरा नहीं है. यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री से अधिकतम 44 डिग्री तक रहता है l जिले में सन्ना से लेकर फरसाबहार तहसील तक विविध जलवायु देखने को मिलती है. जिले में ठंडे इलाके में होने वाले स्ट्राबेरी, टाउ से लेकर काजू, कटहल, अंजीर जैसे फलो का उत्पादन भी होता है. कृषि और उद्यानिकी महाविद्यालय से जब, जिले के युवा, आधुनिक वैज्ञानिक पध्दतियो का अध्ययन कर, जिले की कमान सम्हालेंगे तो वे और बेहतर तरिके से जिले कि कृषि और उद्यानिकी फसलों को विकसित कर सकेंगे.

पूर्व संसदीय सचिव के नाम पर होगा महाविद्यालय

भूमिपूजा कार्यक्रम में संसदीय सचिव यु ड्डी मिंज ने घोषणा किया कि उद्यानिकी महाविद्यालय का नामकरण पूर्व संसदीय सचिव लक्ष्मण राम के नाम पर किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल लक्ष्मण पंजा को, विकसित करने की भी घोषणा की है.

इस कार्यक्रम में उ जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मनोज सागर यादव , एलडीएम पंकज गुप्ता, राहुल बंग, बसंत यादव, राजेश एक्का, कपूर यादव, हेमंत यादव, आनंद टोप्पो, विनोद लाकड़ा, मिल्को यादव, रोशन निराला सरपंच रानी कोंबो ,सरपंच विनय तिर्की, जयंत लाकड़ा जिला महासचिव युवा कांग्रेस, टुकू महाराज, सचिन बंग विधानसभा अध्यक्ष एनएसयूआई, दानिश अहमद खान, उमाशंकर खत्री, संजय यादव, राकेश कुजुर, जगन्नाथ विश्वकर्मा, मनोज बखला, सहदेव चौहान, छक्कन राम भगत, गोविंद राम भगत, विश्वकर्मा सर, जॉनसन सरपंच बरदान, नील कुसुम मिंज, सरिता भगत, विनीता प्रधान, निर्मला एक्का, सुभद्रा चौहान, बल्कि भाई, रोबट एक्का ब्लॉक उपाध्यक्ष, अयूब खान उपस्थित रहे.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!