जशपुर : चिरायु योजना से भूमि बाई को मिला नया जीवन, हृदय के छेद का हुआ सफल ऑपरेशन, बच्चे के सफल ऑपरेशन के साथ उसकी मां के चेहरे पर आई मुस्कान

Advertisements
Advertisements

ऑपरेशन के नाम पर पूरा परिवार डरे हुए थे चिरायु टीम ने मानसिक रूप से संबल प्रदान किया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुर में शासन की चिरायु योजना गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों के लिए वरदान साबित हुई है। शासन की चिरायु योजना ग्रामीण अंचल के बच्चों के लिए संजीवनी का काम कर रही है। एक मां के लिए उसके बच्चे की मुस्कान उसकी जिंदगी होती है। भूमि बाई के हृदय में जन्म से छेद ने उसकी मां को चिंता बढ़ा दिया था। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम  के तहत चिरायु टीम ने बच्चे का सफल ऑपरेशन कराते हुए बच्चे के साथ उसकी मां के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दिया है।

कहा जाता है कि जिस घर आंगन में बच्चे खेलते हैं वह घर आंगन खुसियो से भरा होता है। ऐसा ही  उदाहरण कांसाबेल विकासखंड के ग्राम शब्दसुंदा के शिवप्रसाद के परिवार का । भूमि बाई की मां ने बताया कि  मेरे दो बच्चे है मेरी पुत्री का नाम भूमि बाई है जब वह पैदा हुई  थी तब डॉक्टर ने बताया कि उसके दिल में छेद है जैसे जैसे वह बड़ी होती गयी उसकी परेशानिया भी बढ़ती गयी, वह सर्दी, खासी तथा मौसमी बिमारी से ज्यादातर बीमार रहती थी, थोड़ा खेलने पर थक जाती थी और सास फूलने लगता था। हम स्थानीय स्तर पर इलाज करने का प्रयास किये लेकिन उसके स्वास्थ्य में सुधार नजर नही आ रहा था जिसके कारण  आर्थिक और मानसिक स्थिति से सामना करना  पड़ा। उन्होंने  बताया कि आज उनकी बेटी 5 वर्ष की हो गई है | वह आंगनबाड़ी केंद्र शब्दमुंडा में पढ़ती है। जब वहा कांसबेल कि चिरायु टीम आयी तो उन्होने मेरी बेटी का स्वास्थ्य परीक्षण किया और उन्होने भी बताया कि मेरी बेटी को दिल की बिमारी है कांसाबेल कि चिरायु टीम मेरी बेटी के लिए संजीवनी साबित हुई जब में अपनी बेटी को देखती थी तो मेरी आँखो से आंशु चलक उठते थे ।

चिरायु टीम द्वारा इको जांच के लिए जशपुर ले जया गया उसके पश्चात मेरी बेटी को रायपुर के एसए सी हॉस्पिटल ले जया गया। ऑपरेशन के नाम पर हम सब परिवार डरे हुए थे किंतु चिरायु टीम के द्वारा हमें मानसिक रूप से संबल प्रदान किया तथा बेटी के स्वास्थ्य ठीक होने तथा सफल ऑपरेशन का भरोसा दिलाया गयाऔर वहा मेरी बेटी के हृदय का ऑपरेशन निशुल्क चिरायु टीम के द्वारा कराया गया| जिंदगी में एक बच्चे की मुस्कान पुरे दिन के तनाव को दूर करने के लिए काफी होती. है। मेरे बच्चे की मुस्कान चिरायु टीम के कारण वापस आयी है। ऑपरेशन के बाद मेरी बेटी बिलकुल स्वस्थ्य है अब सामान्य बच्चों की तरह खेल कूद करती है और उसके खान पान में भी सुधार आया है।

बच्चे की मां मुस्कुराते हुए कहती है आज मेरी बेटी को हंसते खेलते देख कर मेरा हृदय खुशियों से भर जाता है। ऑपरेशन के बाद चिरायु टीम मेरी पुत्री से मिलने भी आये और उसके स्वास्थय के बारे में पूछा और हमारे साथ चिरायु टीम सतत फोन के मध्यम से भी जुड़ी रहती थी, इनके चिकित्सकीय परामर्श एवं सहयोग से मेरी बेटी आज पूर्ण रूप से स्वस्थ्य है । उन्होंने राज्य शासन ,जिला प्रशासन और चिरायु टीम का बहुत बहुत धन्यवाद ज्ञापित किया है।

गौरतलब है कि जिले में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 16 चिरायु टीम काम कर रही है। प्रत्येक टीम अपने-अपने विकासखण्ड के आंगनवाड़ी और शासकीय स्कूलों का दौरा कर बच्चों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग करती है और गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों के बेहतर इलाज का आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!