संभागायुक्त डॉ अलंग ने सिकल सेल प्रबंधन, कुष्ठ रोग निवारण और पीसी पीएनडीटी अधिनियम के पालन के संबंध में ली संभाग स्तरीय बैठक : सिकल सेल मरीजों की मासिक मैपिंग और मॉनिटरिंग कर समीक्षा करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

कुष्ठ मुक्त संभाग की संभावनाओं की ओर बढ़ रहा सरगुजा, सिस्टम तैयार कर होगी कुष्ठ रोगियों की पहचान, इलाज और निगरानी

संदर्श न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

सरगुजा संभागायुक्त डॉ संजय अलंग की अध्यक्षता में बुधवार को आयुक्त कार्यालय में सिकल सेल प्रबंधन, कुष्ठ रोग निवारण और पीसी पीएनडीटी अधिनियम के पालन के संबंध में बैठक संपन्न हुई। बैठक में संभागायुक्त डॉ अलंग ने संभाग में सिकल सेल के प्रबंधन को रणनीति पर निर्देशित करते हुए कहा कि सभी जिले में जांच टीम का गठन कर नोडल नियुक्त किए जाए। यह टीम ग्रामवार शतप्रतिशत जांच शुरू करेगी। ग्राम की जनसंख्या के विरुद्ध 10 प्रतिशत का लक्ष्य तय कर टीम की प्रतिदिन की क्षमता के आधार पर जांच किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। सिकल सेल मरीज चिन्हांकन, उनके इलाज और फॉलोअप हर चरण में प्रतिदिन नोडल मॉनिटरिंग करें। जिला स्तर पर बैकवर्ड लिंकेज यानी जांच संबंधी प्रक्रिया और फॉरवर्ड लिंकेज यानी मरीज को आगे दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को जिला स्तर पर सिस्टम तैयार कर निगरानी की जाए। इसी तरह मरीजों की मासिक मैपिंग कर सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इसकी समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही प्रति दिन की प्रगति को ऑनलाइन एंट्री भी अनिवार्य रूप से अद्यतन रहे। उन्होंने कहा कि अधिक प्रभावित क्षेत्रों का पहले चयन करें और विशेष ध्यान देकर टेस्ट सुनिश्चित करें।

डॉ अलंग ने कहा कि सिकल सेल, थैलीसीमिया आदि के मरीजों के लिए टीकाकरण कार्ड की तरह मैपिंग कार्ड तैयार किए जा सकते हैं जिसमें उनका विवरण दर्ज हो। ऐसा सिस्टम तैयार करें कि ब्लड ट्रांसफ्यूजन का समय आने से पूर्व मरीजों या परिजनों को एक मैसेज भेजा जाए जिसमें ब्लड ट्रांसफ्यूजन का दिन, समय और जगह की जगह की जानकारी दी गई हो। इससे उनकी मदद होगी।

सिस्टम तैयार कर होगी कुष्ठ रोगियों की पहचान, इलाज और निगरानी – बैठक में संभागायुक्त डॉ अलंग ने संभाग के सभी जिलों में विशेष अभियान करते हुए कुष्ठ रोगियों को पहचान, उनके इलाज और निगरानी किए जाने हेतु सिस्टम तैयार करने निर्देशित किया जिससे सरगुजा संभाग कुष्ठ रोग मुक्त संभाग बन सके। सीएमएचओ सरगुजा ने बताया कि कुष्ठ रोग मुक्त संभाग बनाने की दिशा में अभियान स्वरूप काम कर बेहतर प्रयास किया जायेगा।

इसी तरह पीसी पीएनडीटी अधिनियम के पालन पर भी संभागायुक्त ने विशेष निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समन्वय कर अधिनियम के शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञों और क्लिनिक की मैपिंग कर निगरानी करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर राम, श्री नीलम टोप्पो, सीएमएचओ सरगुजा डॉ पीएस सिसोदिया सहित संभाग के सभी जिलों से सीएमएचओ, डीपीएम एनएचएम और नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!