कलेक्टर ने ली शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाने के संबंध में जिले अंतर्गत एक्टिव टीचर्स ग्रुप की बैठक : कलेक्टर ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने दिए आवश्यक निर्देश 

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में आज जिले की शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाने के संबंध में जिले अंतर्गत एक्टिव टीचर्स ग्रुप की आवश्यक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर ने जिले के प्राथमिक स्तर पर असर एवं एनएएस (NAS) सर्वे तथा माध्यमिक स्तर में वर्ष 2022-23 की परीक्षा परिणाम के आधार पर जिले की स्थिति पर आवश्यक सुधार लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एक्टिव टीचर्स (विषय विशेषज्ञ) से विशेषकर प्राथमिक शाला स्तर पर बच्चों के सीखने-सिखाने की क्षमता में नवाचारी एवं गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने हेतु विभिन्न उपचारात्मक सुझाव, योजना पर विस्तृत चर्चा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने 16 जून 2023 को समस्त शालाओ में स्थानीय जनप्रतिनिधि व जनभागीदारी समिति की उपस्थिति में प्रवेशोत्सव मनाये जाने के निर्देश दिये। शाला में प्रारंभिक 10 दिवस समर कैंप की तरह आकर्षक व रोचक शैक्षिक वातावरण बनाने, शाला त्यागी बच्चों का बसाहटों में जाकर चिन्हांकन करने, पलायन करने वाले परिवारों के बच्चों का चिन्हांकन कर छात्रावास में रूकने की व्यवस्था कर स्कूल में दाखिला कराने हेतु पालकों को प्रोत्साहित करने कहा गया। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से आंगनबाड़ी एवं बसाहट में उपस्थित बच्चों का शतप्रतिशत नजदीकी शाला में प्रवेश एवं पालायन करने वाले बच्चों को पीएम केयर फण्ड से प्रावधानित राशि लाभन्वित कराने निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने प्राथमिक शालाओं के बच्चों के बच्चों को एफएलएन के अंतर्गत अक्षर ज्ञान, संख्या ज्ञान एवं गणित की प्रारंभिक संक्रियायें को सरलतापूर्वक सिखाने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य करने कहा। कलेक्टर ने बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिये प्रत्येक सप्ताह शनिवार को बैग लेस डे, रीडिंग हैबिट, खेलकूद, निबंध, भाषण, लेखन प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों कराये जाने तथा इसके लिये स्कूल स्तर, पंचायत स्तर, संकुल स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षकों को विशेषकर हायर सेकेण्डरी के बच्चों को वर्कशाप कराने एवं प्रत्येक अध्याय पूर्ण करने के पश्चात प्रश्नोत्तरी अभ्यास कराना तथा पाक्षिक, मासिक मूल्यांकन कर एक्शन प्लान तैयार करने, कमजोर विद्यार्थियों को प्रात्साहित करने व उन पर विशेष ध्यान देने कहा, जिससे सभी बच्चों का बेहतर विकास किया जा सके। जिले में बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता हेतु सभी उपस्थित एक्टिव टीचर्स ग्रुप से विभिन्न गतिविधियों पर चर्चा की गयी एवं बेहतर कार्य करने विभिन्न सुझावात्मक निर्देश दिये गये तथा सभी विकासखण्डों में एक्टिव टीचर का चिन्हांकन कर उन्हें ग्रुप में जोड़ने कहा गया साथ ही ग्रुप में बेहतर अध्यापन के लिये अपने विचार साझा करने कहा गया। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचआर सोम, जिला मिशन समन्वयक श्री आर के तिवारी, समग्र शिक्षा. विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी़, एपीसी, बीआरसी, प्रोग्रामर सहित जिले के एक्टिव टीचर्स ग्रुप (विषय विशेषज्ञ) उपस्थित थे। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!