आगामी लगने वाले रोजगार मेला के संबंध में कलेक्टर ने ली उद्योग प्रतिनिधियों की बैठक : उद्योगों में स्थानीय युवाओं को रोजगार देना हमारी पहली प्राथमिकता – तारन प्रकाश सिन्हा

Advertisements
Advertisements

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियों के लिए 5 जुलाई को रोजगार मेला प्रस्तावित

उद्योगों को खाली पदों की जानकारी अतिशीघ्र देने के दिए निर्देश

बारिश में पौधारोपण एवं आदिवासी क्षेत्र के बच्चों की शिक्षा में सहभागिता करें सुनिश्चित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

जिले में स्थापित उद्योगों में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता के साथ रोजगार देना है, इसके लिए सभी उद्योग अपने पास उपलब्ध रिक्त पदों की जानकारी अतिशीघ्र जिला प्रशासन को उपलब्ध कराए, जिससे उन उद्योगों के मांग अनुसार बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर रहे युवाओं को योग्यतानुसार शॉर्ट लिस्ट किया जा सके और उनको रोजगार दे सके। उक्त बातें आज कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी रोजगार मेला के संबंध में आयोजित बैठक में उद्योग प्रतिनिधियों को कही। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव भी उपस्थित रहे।       

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले के बेरोजगार युवाओं को उनके योग्यतानुसार स्थानीय उद्योगों में हमें उदारता पूर्वक रोजगार देना होगा, यह हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए पूर्व में तमनार में आयोजित वृहद रोजगार मेले की तरह इस बार रायगढ़ में 5 जुलाई को रोजगार मेला आयोजित किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें जिला प्रशासन द्वारा 1 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि सभी उद्योग अपने सभी प्रकार के टेक्निकल एवं नॉन टेक्निकल रिक्त पदों की जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कोई भी उद्योग स्थानीय लोगों को छोड़कर बाहर के लोगों को रोजगार प्रदान नही करेगा। जिले के युवाओं को पहली प्राथमिकता देनी होगी।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि वर्तमान में जिला प्रशासन के पास बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर रहे  युवाओं का लिस्ट उपलब्ध है। सभी उद्योग अपने रिक्त पदों के विरुद्ध चिन्हांकित कर युवाओं का चयन कर सकते है। उन्होंने इस कार्य को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने उद्योगों के प्रतिनिधियों से रोजगार मेला के संबंध में सुझाव भी लिए।

इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी श्री रामजीत राम, मुख्य महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री शिव कुमार राठौर एवं उद्योगों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

पौध रोपण की करें तैयारी

कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में सभी उद्योगों को आगामी बारिश में खाली स्थानों में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने को कहा, जिससे जिले के हरित क्षेत्र में वृद्धि किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने पौधों की देखभाल भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

ट्राइबल क्षेत्र के बच्चों के शिक्षा में सहभागिता करें सुनिश्चित

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले के आदिवासी क्षेत्र के बच्चे जो पढ़ाई में अच्छे है एवं जिनके पास संसाधन की कमी है, ऐसे बच्चों के शिक्षा में उद्योग अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐसा पढ़ाई में होनहार बच्चों का जिला प्रशासन चिन्हांकन करेगा, जिसमें सभी उद्योग बच्चों का दसवीं के बाद दो साल के लिए बेहतर शिक्षा का संपूर्ण भार वहन करेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!