नेशनल ट्रेनिंग कॉन्क्लेव 2023 में निदेशक प्रोफेसर राम कुमार काकानी एक अहम भूमिका निभा रहे, पैनलवादी के रूप में हैं कार्यरत

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

क्षमता निर्माण आयोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन, ‘मिशन कर्मयोगी’ के तहत राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता निर्माण (एनपीसीएससीबी) का हिस्सा है। इसका मुख्य उद्देश्य सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करना और देशभर में सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण ढांचा सुधारना है।

यह सम्मेलन नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र प्रगति मैदान में आयोजित हुआ था और इसमें केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान, राज्य प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान, क्षेत्रीय और आंचलिक प्रशिक्षण संस्थान और शोध संस्थान जैसे विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों से 1,500 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी हुई। उपस्थित लोग केंद्र सरकारी विभागों, राज्य सरकारों और स्थानीय सरकारों के सिविल सेवकों सहित निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों से मिलकर बने थे।

सम्मेलन के दौरान एक पैनल चर्चा “फैकल्टी का चयन, ऑनबोर्डिंग और विकास” विषय पर आयोजित की गई, जिसमें प्रोफेसर राम कुमार काकानी पैनलवादी के रूप में कार्य कर रहे थे। इस चर्चा में संभावित रूप से सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों के लिए फैकल्टी सदस्यों का चयन, ऑनबोर्डिंग और विकास से संबंधित चुनौतियों और रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया होगा।.

 सम्मेलन में सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थानों से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल किया गया, जैसे कि फैकल्टी विकास, प्रशिक्षण प्रभावांकन और सामग्री की डिजिटलीकरण। इस आयोजन का उद्देश्य सिविल सेवा कर्मचारियों के प्रशिक्षण में ज्ञान-साझा करने, उत्कृष्टता के बेहतर प्रयोग करने और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच प्रदान करना था।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!