कलेक्टर विजय ने बकावण्ड विकासखण्ड में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन और विकास कार्यों का किया निरीक्षण, संघकरमरी में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से किया चर्चा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बुधवार को निरीक्षण के दौरान बकावण्ड में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन और विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने छोटे देवड़ा में स्टेडियम के विकास कार्य का अवलोकन किया। स्टेडियम के समीप स्थित पुराने बुनकर भवन को नियमानुसार ध्वस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही गांव में बुनकर कार्य में संलग्न व्यक्तियों की सूची तैयार कर छोटे देवड़ा को बुनकर कलस्टर के रूप में विकसित करने पर चर्चा किए। साथ ही गांव के बेरोजगारी भत्ता के पात्र हितग्राही युवाओं को बुनकर क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री विजय ने बकावण्ड में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर बच्चों को बिस्कीट वितरण किया। साथ ही आवश्यक मरम्मत के कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्कूल जतन योजना के तहत मटनार के स्कूल जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन कर गोबर पेंट का उपयोग करते हुए दिवालों को सफेद कलर से रंगने कहा गया। इसके उपरांत कलेक्टर ने मंगनार गोठान में संचालित रीपा का अवलोकन किया। उन्होंने रीपा के तहत मुर्रा बनाने की गतिविधि को मार्केट की उपलब्धता के आधार पर बेहतर करने के निर्देश दिए। साथ ही पेपर कप, कुम्हार लोगों के लिए वर्कशेड बनाने के संबंध में चर्चा किया। इसके अलावा गोठान में संचालित की जा रही आर्थिक गतिविधियों में संलग्न महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों से चर्चा किए। गोठान में गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट की स्थिति का भी संज्ञान लिए। अधिकारियों को गोठान में गोबर से बिजली यूनिट का लगाने की कार्ययोजना पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही गौमूत्र खरीदी तथा उसका प्रसंस्करण स्वरूप को विभागों के माध्यम से बिक्री बढ़ाने के निर्देश दिए।

ग्राम संघकरमरी में कलेक्टर श्री विजय ने ग्रामीणों से चौपाल लगाकर संवाद किए उन्होंने कहा कि गांव में शासन-प्रशासन की योजनाओं का क्रियान्वयन व ग्रामीणों की समस्याएं जानकर उन सेवाओं को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने की अपील की और युवोदय के माध्यम से कार्ड बनाने की कार्यवाही में ग्रामीणों को आगे आकर आयुष्मान कार्ड बनाने कहा। कलेक्टर ने राशन कार्ड की स्थिति, पेंशन, टीकाकरण की स्थिति, बेरोजगारी भत्ता पात्र हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण, जल जीवन मिशन सहित अन्य योजनाओं के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा किए। कलेक्टर ने बैंक सखी का सिस्टम को मजबूत करते हुए बैंक सखी के माध्यम से पंचायतों में मनरेगा, पेंशन का भुगतान को बढावा देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम के गायता, पुजारी, सिरहा से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री के मंशानुसार राजीव गांधी भूमिहीन कृषक न्याय योजना के तहत लाभ मिलने का संज्ञान लिया। महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों से बैंक लिकेंज के माध्यम दिए गए राशि का बेहतर उपयोग करने की अपील की। साथ ही गांव के युवोदय के स्वयंसेवक को कहा कि पात्र हितग्राहियों को शासन की योजना के जोड़ने का प्रयास करें। ग्रामीणों द्वारा की गई मांगों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, एसडीएम बस्तर श्री ओम प्रकाश वर्मा, सीईओ जनपद श्री मंडावी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!