जशपुर जिला प्रशासन ने बैगा, गुनिया को किया सतर्क: साँप, बिच्छू एवं डॉग बाइट के मामले में मरिजों को तत्काल भेजें अस्पताल.

Advertisements
Advertisements

बैगा ओझा द्वारा सर्पदंश मरीज हीरामणि एक्का को तत्काल हॉस्पिटल जाने की दी गई सलाह

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विकासखण्ड स्तर पर बैगा, गुनिया और मितानिनों की बैठक आयोजित कर बिच्छू, सर्पदंश के मामले, गर्भवती महिलाओं की जांच और शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के संबंध आवश्यक दिशा-निर्देश देने के लिए निर्देशित किए थे। जिसके परिपालन में विकासखण्डों में बैगा, गुनिया और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक आयोजित कर साँप, बिच्छू काटने एवं डॉग बाइट से होने वाली मानवीय क्षति के लिए सभी झाड़-फूंक करने वाले बैगा, गुनिया को सतर्क किया गया और उन्हें इन सब मामलों में मरीजों को शीघ्र अस्पताल भेजने की समझाईश दी गई। जिसका सार्थक पहल पत्थलगांव विकासखण्ड में देखने को मिला है।

विदित हो कि पत्थलगांव विकासखण्ड के लुड़ेग बंधनपुर निवासी हीरामणि उम्र 27 वर्ष को  सांप काटते ही बैगा ओझा के पास ले जाया गया था। बैगा ने उन्हें तत्काल हॉस्पिटल जाने की सलाह दी गई। जिसके बाद सर्पदंश मरीज हीरामणि एक्का को रात 12.30 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पत्थलगांव में भर्ती कराया गया। तहसीलदार श्री राम राज सिंह ने हॉस्पिटल जाकर सर्पदंश से पीड़ित मरीज से भेंट किया और जानकारी ली।

इसी प्रकार पीलिया से पीड़ित मरीज श्रीमती उषा लहरे को भी ओझा बैगा गुनिया के पास ले जाकर 3 दिनों तक झाड़-फूंक कराया गया। उसके बाद मरीज की स्थिति में सुधार नहीं होने पर हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। मरीज श्रीमती उषा का ब्लड टेस्ट रिपोर्ट में पीलिया एवं एनीमिया पाया गया। जिसका ईलाज अस्पताल में चल रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!