अवैध प्लाटिंग पर अपने सूचना तंत्र का उपयोग कर करें तत्काल कार्यवाही, निकाय क्षेत्र अंतर्गत अन्य एजेंसियों द्वारा बनी सड़कों की मॉनिटरिंग कर उनकी मरम्मत सुनिश्चित करें, जिले को हरा भरा करने कलेक्टर ने बनाई कार्ययोजना

Advertisements
Advertisements

पहले चरण में हरियर भिलाई के तहत भिलाई निगम लगाएगा 10 हजार पौधे

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, दुर्ग

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में आज राजस्व एवं नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, भिलाई नगर निगम आयुक्त श्री रोहित व्यास, दुर्ग नगर निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर व रिसाली नगर निगम आयुक्त श्री आशीष देवांगन के साथ एसडीएम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री मीणा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर जमीन से जुड़े सभी अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली, नक्शा बटंाकन, डायवर्सन की गहन समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विभागीय प्रकरणों के निराकरण में लेटलतीफी करने वाले वाले अधिकारियों को फटकार लगाई और सभी अधिकारियों को अपने दायित्वों का निर्वहन सर्वाेच्च प्राथमिकता से करने को कहा।

कलेक्टर श्री मीणा ने अवैध प्लाटिंग के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग के संबंध में निजी सोर्स से जानकारी प्राप्त होती है। समय पर जानकारी प्राप्त नही होने के कारण कार्यवाही नही हो पाती है। उन्होंने कहा कि पटवारियों के हड़ताल पर होने के कारण राजस्व से संबंधित प्रकरण लंबित हो गए हैं, जिसको दृष्टिगत रखते हुए अतिरिक्त राजस्व निरीक्षक लगाकर सीमांकन प्रकरणों के लंबित प्रकरणों का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कराने को कहा।

रोड मरम्मत का कार्य पूर्ण करें-

कलेक्टर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण हो चुके आवासों की जानकारी ली। नगर पालिक निगम आयुक्त ने बताया कि दुर्ग जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 543 आवास प्रगतिरत है। अमृत मिशन योजना के अंतर्गत पेयजल प्रदाय की स्थिति एवं नल कनेक्शन की जानकारी ली। नगरीय निकाय क्षेत्र अंतर्गत रोड मरम्मत की जानकारी लेेते हुए कहा कि निकाय आयुक्त अपने क्षेत्रों में स्वयं जाकर निरीक्षण करें और रोड मरम्मत का कार्य पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में छोटे बड़े गड्डों मंे पानी भरा रहता है, पानी भरे होने के कारण आमजनता दुर्घटना के शिकार होते जा रहे हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि निकाय क्षेत्र अंतर्गत अन्य एजेंसियों द्वारा बनी सड़कों की मॉनिटरिंग कर उनकी मरम्मत कराना सुनिश्चित करें।

वृक्षारोपण का कार्य जुलाई माह तक पूर्ण करें-

नगरीय निकाय में वृक्षारोपण हेतु ट्री गार्ड एवं पौधे की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि शहर को ग्रीन सीटी बनाने के लिए सभी मुख्य मार्ग, शासकीय बिल्ंिडग, मार्केट, कॉलोनियों एवं घर-घर में सभी खाली जगहों में पौधे लगाए और लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने जगह के हिसाब से कनेर, बोगनविलिया के छोटे, फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाते हुए वृक्षारोपण के कार्य को जुलाई माह तक पूर्ण करने को कहा। उन्होंने एनएच के माध्यम से सड़क किनारे पौधा रोपण करने के पश्चात ट्री गार्ड लगाया जाए, ताकि मवेशी पौधों को नुकसान न पहंुचा सकंे। उन्होंने दुकानों और घरों के आस-पास वृक्षारोपण करने को कहा। साथ ही उन्होंने नागरिकों को वृक्ष संरक्षण हेतु जागरूक करने तथा उनकी भागीदारी बढ़ाने को कहा। इस कड़ी में भिलाई निगम द्वारा हरियर भिलाई अभियान के तहत 2 जुलाई को 10 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। 

सभी जोन में वेंडिंग जोन का कार्य शीघ्र पूर्ण करें-

वेंडिंग जोन की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने सभी वेंडिंग जोन के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने एवं आम जनता के लिए सुविधायुक्त बनाया जाए, ताकि आम लोगों को परेशानी न हो। साथ ही इसे संुंदर बनाने के लिए वेंडिंग जोन के आसपास छोटे-छोटे पौधे लगाया जाए और इस तरह उनका रंग-रोगन किया जाए की आम जनता उसकी ओर आकर्षित हो सके। उन्होंने रिसाली वेंडिंग जोन की तारीफ करते हुए अन्य जोन को भी आकर्षित रूप से विकसित करने को कहा। साथ ही उन्होंने मोर मकान मोर आस, मोर मकान मोर चिन्हारी एवं अमृत मिशन योजना की जानकारी ली।

वर्षा में आए डूबान क्षेत्र की ली जानकारी –

कलेक्टर ने वर्षा में आए डूबान क्षेत्र की जानकारी लेते हुए अधिकारियों से कहा कि डूबान वाले क्षेत्रों में स्वयं जाकर निरीक्षण करते हुए डूबान क्षेत्र की सूची तैयार करने को कहा। बरसात के मौसम को देखते हुए डूबान क्षेत्र में जल निकासी हेतु पर्याप्त उपकरण एवं मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि अधिक जल भराव व डूबान वाले क्षेत्रों से वर्षा के दौरान जल निकासी कर क्षेत्रवासियों को राहत दी जा सके।

जीर्णर्शीण भवन की हो मरम्मत

कलेक्टर ने बरसात के मौसम में जीर्णर्शीण भवन एवं दीवाले जो बहुत पुरानी हो गई है जो गिरने की स्थिति में है ऐसे भवनों को प्राथमिकता देते हुए उनकी मरम्मत या भवन की स्थिति को देखते हुए उसे तोड़ने को कहा, जिससे जनहानि न हो।

सी-मार्ट जल्द से जल्द प्रारंभ करें-

कलेक्टर ने सी-मार्ट की जानकारी लेते हुए सभी नगरीय निकायों में सी-मार्ट को जल्द से जल्द प्रारंभ करने को कहा, ताकि अधिक से अधिक स्व सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार प्राप्त हो सके। सी-मार्ट प्रारंभ होने के पश्चात कितना डिमांड आया है और कितना सेल हुआ की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने सी-मार्ट में उत्पादित उत्पाद को अधिक से अधिक क्रय विक्रय करने को कहा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों एवं छात्रावासों में उपयोग होने वाले सामग्रियों को सी-मार्ट से ही खरीदी करने को कहा।

रीपा केन्द्र में हो वाईफाई एवं वृक्षारोपण

बैठक में उन्होंने सभी रीपा केन्द्रों मंे वाईफाई एवं वृक्षारोपण करने को कहा। साथ ही रीपा में उत्पादित सामग्री की मार्केटिंग करने को कहा, ताकि शासन की महत्वाकांक्षी योजना का सफल क्रियान्वयन होने के साथ ही ग्रामीण युवाओं, उद्यमियों एवं स्व सहायता समूहों की महिलाओं की आय सुनिश्चित हो सके। सभी रीपा केन्द्रों में शत-प्रतिशत गतिविधियां प्रारंभ करने और उत्पादित सामग्री की ब्रांडिंग एवं पैकेजिंग कर विक्रय करने को कहा। साथ ही उन्होंने रीपा में उत्पादकों के लिए बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से घरेलू उपयोगी सामान सी-मार्ट के द्वारा उत्पादों की बिक्री किए जाने की बात कही।

निर्वाचन की समीक्षा

कलेक्टर ने अधिकारियों से निर्वाचन कार्याे के संबंध में चर्चा करते हुए सभी अधिकारियों को आगामी विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए गंभीरतापूर्वक कार्य करने को कहा। जिले में थर्ड जेंडर एवं अन्य मतदाताओं को निर्वाचन नामावली में शीघ्र जोड़ने को कहा। मतदाताओं का सत्यापन से संबंधित एवं मतदान केन्द्र में रेम्प, शौचालय एवं पानी की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। साथ ही क्रिटिकल एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से मतदाता सूची पुनरीक्षण हेतु मतदाताओं का सत्यापन करने को कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!