सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरणों का होगा त्वरित निराकरण, कार्य के अंतिम दिवस ही पेंशन प्राधिकार पत्र देने के निर्देश जारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, गरियाबंद

सेवानिवृत्त होने वाले जिले में कार्यरत शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन एवं परिवार पेंशन प्ररकणों के त्वरित निराकरण के निर्देश जारी किये गये हैं। कलेक्टर आकाश छिकारा ने सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों को उनके कार्य के अंतिम दिवस ही पेंशन प्राधिकार पत्र जारी करने के निर्देश दिये हैं। जिससे शासकीय सेवकों को सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिए बार-बार कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। राज्य शासन के मंशानुसार सेवानिवृत्त होने वाले जिले के अधिकारी-कर्मचारियों को अंतिम कार्य दिवस पीपीओ की प्रति प्रदान कर उन्हें देय स्वत्वों- परिलाभो का भुगतान भी समय से करने के निर्देश जारी किये गये है।

जिला कोषालय अधिकारी श्री बी.के. तिवारी ने बताया कि सेवानिवृत्त होने वाले सेवकों को समय अनुसार लाभ दिलाने के लिए जिले के सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि शासन के मंशानुसार अधिवार्षिकी सेवा पूर्ण उपरांत सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण सेवानिवृत्त तिथि के छः माह पूर्व तैयार किया जाना है। साथ ही संभागीय कोष लेखा एवं पेंशन कार्यालय द्वारा प्रकरणों में ली जाने वाले आपत्तियों का भी त्वरित निराकरण कराने के निर्देश दिये गये हैं। जिससे सेवानिवृत्ति तिथि को अधिकारी-कर्मचारी को पेंशन प्राधिकार आदेश प्रदान किया जा सके। साथ ही पीपीओ प्राप्त होते ही ऑनलाईन आभार पोर्टल में आवश्यक एन्ट्री भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। जिससे कोषालय द्वारा समय से पेंशन स्वत्वों का भुगतान कराया जा सके। जिला कोषालय अधिकारी ने बताया कि सभी डीडीओ को संभागीय पेंशन कार्यालय में पेंशन के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण एवं पेंशन प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के भी निर्देश दिये गये हैं। श्री तिवारी ने बताया कि प्रकरणों के निराकरण में विलंब या लापरवाही की स्थिति में संबंधित आहरण संवितरण अधिकारी के विरूद्ध जवाबदेही सुनिश्चित की जायेगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!