आपदा प्रबंधन की रखें आवश्यक तैयारी: कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. नें समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने जिले में लगातार बारिश के कारण बाढ़ की सम्भावनाओं को देखते हुए आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा प्रबंधंन के संबंध में विभिन्न विभागों को दिए गए दायित्वों पर कार्यवाही तथा आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में निर्देश दिए

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत् गोबर खरीदी, सक्रिय गौठान, कम्पोस्ट रूपांतरण, कम्पोस्ट उत्पादन की तुलना में विक्रय, गौमुत्र की खरीदी-विक्रय की स्थिति की समीक्षा करते हुए, वर्मी कम्पोस्ट की किसानों की मांग के आधार पर भण्डारण करने तथा बस्तर, जगदलपुर, बकावण्ड विकासखण्ड में विक्रय बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने गोठान समिति गठन अध्यक्ष व सदस्यों की एन्ट्री की स्थिति की समीक्षा किए। जनपद व राजस्व के द्वारा संयुक्त इसके लिए आवश्यक कार्यवाही करने कहा। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत स्तर पर बेरोजगारी भत्ता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए आवेदनों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। बेरोजगारों के लिए रोजगार मेला आयोजन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने केसीसी कार्ड के लिए निर्माण हेतु कृषि विभाग सहित अन्य एलाईड विभागों को प्रगति लाने कहा।

कलेक्टर ने राजीव युवा मितान क्लब, छत्तीसगढ़िया ओलंपिक वर्ष 2022-23 विकासखण्ड एवं जिला स्तर पुरूस्कार राशि का वितरण तथा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक वर्ष 2023-24 की आयोजन की तैयारी की समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों को जानकारी दी कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल की गतिविधियों के लिए प्रशासन द्वारा माॅनीटरिंग के लिए एप्प का निर्माण किया गया। जिसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों की सम्पूर्ण जानकारी संधारित की जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार, स्कूली बच्चों का आयुष्मान कार्ड व आधार कार्ड अपडेशन का कार्य, सौर सुजला योजना के कार्य, पीडीएस दुकान को आॅनलाईन मोड पर लाने तथा पीओसी मशीन संचालन कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर ने स्कूल जतन योजना, शाला त्यागी नवप्रवेशित छात्रों, जाति प्रमाण पत्र के लक्ष्य के आधार पर शिक्षा विभाग को कार्य करनेे के निर्देश देते हुए सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी जाति प्रमाण पत्र कार्य का लगातार निरीक्षण करने कहा। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के कार्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी प्रगति हेतु आवश्यक कार्यवाही करें। आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण की प्रगति, विद्युतीकरण, मातृत्व वंदना योजना के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली।

श्री विजय ने रीपा की आर्थिक गतिविधियों के तहत तुरेनार, मंगनार, कोडेनार, धुरागांव, सिंघनपुर रीपा की समीक्षा की। बस्तर विकास प्राधिकरण मद के कार्य, सांसद, विधायक विधि के अपूर्ण कार्यों की समीक्षा की और आदिवासी संस्कृति के संरक्षण संवर्धन एवं विभिन्न आंदोलनों के नेतृत्व कर्ताओं के योगदान को चिरायु रखने वाले मूतिर्यों की स्थापना को जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। मनरेगा के हितग्राहियों का आधार अपडेट, मनरेगा के समन्वय से विकास कार्य की प्रगति को जल्द पूर्ण किए जाने कहा। साथ ही सामाजिक सहायता योजना अंतर्गत पेंशन योजना की तहत हितग्राहियों को जल्द लाभ देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समय-सीमा प्रकरणों के समीक्षा के दौरान धुरागांव में उद्योग विकास के लिए आवश्यक कार्यवाही पर चर्चा किए। परपा स्थित कांजी हाउस में सतत चिकित्सा सुविधा देने के लिए निर्देश दिए। ई-केवायसी कार्य के लिए शिविर लगाकर निराकरण करने कहा गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, वनमण्डलाधिकारी श्री डीपी साहू, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!