मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना से स्कूल भवनों का हुआ कायाकल्प, स्कूल भवनों को नया स्वरूप मिलने से अभिभावक और बच्चे खुश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अंबिकापुर

छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत अब जिले के स्कूल संवरने लगे हैं। जिले में योजना अंतर्गत शाला भवन मरम्मत नवीनीकरण एवं जीर्णोद्धार कार्य के साथ अतिरिक्त कक्ष निर्माण कराया जा रहा है। इस योजना के तहत सरगुजा जिले के 1404 स्कूलों को संवारने का कार्य शामिल है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप स्कूलों का कायाकल्प होने से बच्चों को पढ़ाई के लिए बेहतर परिवेश मिल रहा है।

कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है। जिला शिक्षा अधिकारी ने योजना के तहत प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि 110 करोड़ रूपए की लागत से 1404 स्कूलों का कायाकल्प शामिल है। उन्होंने बताया कि तीन चरणों में कार्यों की स्वीकृति दी गई है। प्रथम चरण में 818 स्कूलों की स्वीकृति दी गई जिसमें 716 स्कूलों में आवश्यक मरम्मत के कार्य और 102 अतिरिक्त कक्ष का निर्माण शामिल है। इनमें आवश्यक मरम्मत के 450 से ज्यादा स्कूलों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। दूसरे चरण में 456 स्कूलों की मरम्मत और तीसरे चरण में 130 अतिरिक्त कक्ष निर्माण के कार्य शामिल हैं। इसके साथ ही बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के तहत 88 स्कूलों में मरम्मत कार्य भी शामिल किए गए हैं, जो इस माह पूर्ण हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त कक्ष निर्माण का कार्य अगस्त माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इन कार्यों के लिए तीन एजेंसियां आरईएस, निगम क्षेत्र हेतु नगरनिगम एवं गृह निर्माण मंडल निर्धारित हैं। इन स्कूलों में छतों को सुधारने का काम, पॉलिश, दीवारों में रंगरोगन, शौचालयों की मरम्मत के साथ साज सज्जा का कार्य किया गया है। इससे स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक लग रहे है।

जिले के जिन स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। वे बिल्कुल नये स्वरूप में नजर आ रहे है। इन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में पढ़ने की सुविधा मिल रही है। जिन स्कूलों में मरम्मत कार्य पूर्ण हो चुका है, वहां के ग्रामीण मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि इस योजना से बच्चों को बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे। जीर्णोद्धार के द्वारा स्कूल को नया स्वरूप मिल जाने से सभी बच्चे खुश हैं।

कलेक्टर श्री कुन्दन के द्वारा मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्वीकृत प्रगतिरत कार्यों की नियमित समीक्षा की जा रही है। निरंतर बैठक लेकर मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मिशन समन्वयक एवं समस्त विकासखंड स्तर के अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य के लिए सतत निगरानी करने निर्देशित किया गया है तथा इसके साथ ही कार्य एजेंसी विभाग को समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य पूर्णता के लिए निर्देश दिए गए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!