बड़ी खबर : कोरोना टीकाकरण के प्रथम डोज का शत प्रतिशत टीकाकरण कर कुनकुरी विकासखंड ने जशपुर जिले में प्राप्त किया प्रथम स्थान

Advertisements
Advertisements

कोविड 19 से बचाव के लिए जशपुर जिले में चलाया जा रहा है टीकाकरण महाअभियान

कुनकुरी विकासखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्देशन में चल रहा है कोरोना टीकाकरण अभियान

5 लाख 34 हजार 316 लोगों को लगा पहला टीका एवं 2 लाख 66 हजार 44 लोगो ने लगवाई टीके की दुसरी डोज

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए महाअभियान चलाया जा रहा है। जिसमे पहली एवं दुसरी खुराक के लिए बचे लोगों का प्राथमिकता से टीकाकरण किया जा रहा है। साथ ही ग्राम पंचायतो, दूरस्थ पहाड़ी इलाकों, भीड़ भाड़ वाले स्थानों, हाट बाजारों में भी शिविर लगाकर एवं मेडिकल टीम द्वारा घर घर जाकर बचे हुए लोगों का टीका करण किया जा रहा है।

कुनकुरी एसडीएम रवि राही ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए किये जा रहे टीकाकरण में कुनकुरी विकासखण्ड ने प्रथम डोज के शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ ही अन्य सभी विभाग के अधिकारियों से लेकर जमीनी अमले, जनप्रतिनिधियों और आम नागरिकों की आपसी समझदारी के फलस्वरूप यह सफलता प्राप्त हुई है। सभी टीम भावना से इस अभियान में अपना अहम योगदान दे रहे है।

उल्लेखनीय है कि जिले के 87 प्रतिशत लोगों का पहला टीका एवं 50 प्रतिशत लोगो को दोनों टीके लगाए जा चुके है। जिले में प्रदेश टीकाकरण के लिए पात्र नागरिकों की संख्या  6 लाख 16 हजार 127 है। इनमें से 5 लाख 34 हजार 316 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए पहला टीका एवं 2 लाख 66 हजार 44 लोगो को दोनों डोज लगाया जा चुका है। शेष बचे हुए लोगों का जल्द से जल्द टीका करण शत प्रतिशत पूर्ण कराने के  लक्ष्य हासिल करने लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष रणनीति तैयार की जा रही है। इस हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा दलों की संख्या बढ़ाकर अधिक से अधिक सत्र आयोजित किया जा रहा है। साथ ही पर्याप्त संख्या में टीका करण केंद्र स्थापित किये गए है।

जिले के दूरस्थ पहाड़ी इलाको में कोविड टीका करण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार किया गया है। साथ ही योजना के क्रियान्वयन, टीके की उपलब्धता, मोबिलाइजेशन, स्थानीय स्तर पर लोगो को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना का काम गंभीरता से किया जा रहा है एवं टीके के सम्बंध में फैले अफवाहों को दूर कर लोगो की शंकाओ  का समाधान भी किया गया है। टीकाकरण कार्य मे स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पंचायत पदाधिकारी का भरपूर सहयोग से  टीका करण हेतु सकारात्मक माहौल निर्मित किया जा रहा है। प्रारम्भ में  टीका केंद्रों में लोगो को टीके लगाए जा रहे थे लेकिन अब मेडिकल टीम द्वारा लोगो के घर घर जाकर छूटे हुए लोगों को टीका लगाया जा रहा है। जिससे टीका करण की रफ्तार बढ़ी है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!