जशपुर जिले के नवसंकल्प शिक्षण संस्थान में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए किये जा रहे हैं विभिन्न नवाचार : अलग -अलग टीम बनाकर ग्रुप डिस्कशन के साथ क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

Advertisements
Advertisements

रिसोर्स पर्सन को आमंत्रित कर सेमीनार का आयोजन

सप्ताहिक टेस्ट लेकर लगातार छात्रों को प्रतिस्पर्धी वातावरण देने का प्रयास

संस्थान में हरेली त्यौहार पर पारंपरिक खेलों का आयोजन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला प्रशासन द्वारा डीएमएफ मद अंतर्गत संचालित नवसंकल्प शिक्षण संस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता सुनिश्चित करने हेतु लगातार प्रयास(नवाचार) किये जा रहे हैं। संस्थान के प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया की  प्रति शनिवार सभी छात्रों को अलग-अलग टीमों में बाँट कर क्विज प्रतियोगिता आयोजित करायी जा रही है जिसमे कर्रेंट अफेयर्स के साथ साथ विभिन्न विषय से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके साथ ही ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से सभी छात्रों के वाद-विवाद क्षमता का विकास किया जा रहा है, प्रत्येक सप्ताह रिसोर्स पर्सन को आमंत्रित करके सेमीनार का आयोजन किया जाता है इसके अतिरिक्त  साप्ताहिक टेस्ट, और डिजिटल बोर्ड(जिसमें – पीडीएफ, लाइव स्ट्रीम जैसे की चंद्रयान 3 का लॉन्च) के माध्यम से लगातार छात्रों को प्रतिस्पर्धी वातावरण देने का प्रयास किया जा रहा है ताकि जिले के छात्र राज्य के अन्य प्रतियोगियों से कम्पटीशन कर सकें।

गौरतलब है कि  संस्थान में वर्तमान में व्यापम और एसएससी जीडी हेतु सुपर-60 बैच संचालित की जा रही है, साथ ही महिला सुपरवाईजर के लिए नए क्रैश कोर्स  की शुरुवात भी 15 जुलाई से की जा चुकी है ताकि जिले के महिला प्रतिभागियों को इस परीक्षा की तैयारी करायी जा सके, जिसमे अब तक 50 छात्राओं का पंजीयन हो चूका है।   

संस्थान में हरेली त्यौहार पर पारंपरिक खेलों का आयोजन –       

नवसंकल्प के छात्रों को राज्य की संस्कृति से जोड़े रखने के लिए संस्थान में हरेली त्यौहार के अवसर पर प्राचार्य एवं छात्रों के सहयोग से वृक्षारोपण किया गया, दिन की शुरुवात प्रार्थना सभा में राज्यगीत “अरपा पैरी के धार” के साथ की गयी एवं अंत में पारंपरिक खेल जैसे की नारियल फेंक, रस्सीखिंच एवं कब्बडी में सभी छात्रों एवं स्टाफ ने उत्साहपूर्वक भाग लिया ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!