अब जशपुर के पर्यटन स्थल देश देखा में रॉक क्लाइंबिंग के साथ एडवेंचरस स्पोर्ट्स की सुविधा भी मिलेगी, संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने किया उद्घाटन.

जशपुर जिला पूरे देश में अपनी बायोडायवर्सिटी के कारण अपनी एक विशेष पहचान रखता है-यू डी मिंज

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल की पहल से जिले में पर्यटन विकास के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज देशदेखा में रॉक क्लाइंबिंग का जिले के चार  स्वामी आत्मानंद विद्यालय के विद्यार्थियों के साथ प्रशिक्षण और अभ्यास का उद्घाटन संसदीय सचिव और कुनकुरी विधायक यू डी मिंज के द्वारा किया गया। कार्यक्रम  केरे किंकेल के सरपंच, बी.डी.सी. जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकहित भगत तथा प्राचार्य विनोद गुप्ता के उपस्थिति में किया गया ।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि यू डी मिंज ने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को जशपुर जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देते हुए इस बात को विशेषकर समझाया गया। जशपुर जिला पूरे देश में अपनी बायोडायवर्सिटी के कारण अपनी एक विशेष पहचान रखता है। उन्होंने जिले के प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर भौगोलिक विशेषताओं को विस्तार से बताया तथा उपस्थित सभी ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए भी आव्हान किया कि देश देखा जशपुर जिले के पर्यटन स्थलों में से एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि आने वाले दिनों में देश और प्रदेश के पर्यटक यहां आएंगे और इस ग्राम पंचायत के लोगों को आर्थिक रूप से भी इसका फायदा मिलेगा। इसलिए जरूरी है कि देश देखा के आसपास के जंगलों को तथा इसके सौंदर्य को सुरक्षित और संरक्षित करने की दिशा में कार्य करते रहें।

इस उद्घाटन दिवस पर एडवेंचरस स्पोर्ट्स के एक्सपर्ट पार्थ दत्ता, कोलकता से एवं  प्रशिक्षक स्वप्निल के द्वारा क्लाइंबिंग की अनेक मूलभूत जानकारी एवं निर्देश दी गई तथा रॉक क्लाइंबिंग करने हेतु विशेष तकनीक  का अभ्यास करके सीखाया गया। साथ ही साथ विभिन्न आत्मानंद स्कूल के बच्चों को रॉक क्लाइंबिंग की ट्रेनिंग दी गई, जिसमें स्वामी आत्मानंद विद्यालय जशपुर,  अंग्रेजी माध्यम एवं हिन्दी माध्यम, मनोरा एवं पत्रतोली आत्मानंद विद्यालय सम्मलित थे। जिसमें बच्चों के स्वास्थ्य एवं  सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा के अनेक साधन और भोजन की व्यवस्था  की गई थी। साथ ही एक्सपर्ट प्रशिक्षकों के द्वारा माउंट क्लाइंबिंग के लिए विशेष इस्तेमाल होने वाली सामग्री के बारे में जानकारी दी गई और बच्चों के तीन घंटों की ट्रेनिंग के पश्चात यह समारोह सम्पन्न हुआ।

आज के इस प्रशिक्षण शिविर में केरे किंकेल ग्राम पंचायत के विभिन्न ग्रामवासियों ने भी सक्रिय रूप से अपनी भागीदारी निभाई।

Advertisements
error: Content is protected !!