­दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय में हिंदी नाट्य प्रतियोगिता-2023 का आयोजन संपन्न  

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

रेलवे बोर्ड के निदेशानुसार अखिल रेल नाट्य उत्सव में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रधान कार्यालय, राजभाषा विभाग के तत्त्वाधान में दिनांक 31 जुलाई, 2023 को रेलवे एन.ई. इंस्टिट्यूट, बिलासपुर में हिंदी नाट्य प्रतियोगिता -2023 का आयोजन किया गया । नाटक मंचन हेतु प्रविष्टियां मंडलों एवं कारखानों से मंगवाई गई थी। इस क्रम में वैगन रिपेयर शॉप, रायपुर के नाटक सज्जनपुर रेलवे स्टेशन और प्रधान कार्यालय के नाटक बेयन को मंचन की अनुमति दी गई।

यह आयोजन द.पू.म.रेलवे बिलासपुर के मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं मुख्य सामग्री प्रबंधक – ।।।  के मुख्य आतिथ्य में किया गया । निर्णायकद्वय के रूप में अध्यक्ष रेलवे भर्ती बोर्ड एवं बिलासपुर शहर के प्रतिष्ठित बिलासा कला मंच के संरक्षक को आमंत्रित किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं निर्णायकद्वय के करकमलों से दीप प्रज्वलन एवं माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर हुआ ।

सर्वप्रथम वैगन रिपेयर शॉप, रायपुर के नाटक दल द्वारा नाटक – सज्जनपुर रेलवे स्टेशन का मंचन किया गया । इस नाटक में समाज में शांति और सौहाद्र का संदेश देते हुए दिखाया गया कि धार्मिक उन्माद के चरम पर पहुंचने से पैदा हुई नफरत और कट्टरता से फैली त्रासदी किस तरह सामान्य जीवन जीने वाले आम लोगों को प्रभावित करती है। बांग्ला की मशहूर लेखिका महाश्वेता देवी की कहानी “बेयन” से प्रेरित नाटक “बेयन” में दलितों के साथ होने वाले भेदभाव, छुआछूत व समाज में व्याप्त अंधविश्वास के जाल में फँसी स्त्री चंडी दासी और उसके परिवार का कलाकारों द्वारा बहुत ही मार्मिक ढंग से मंचन किया गया ।

इस अवसर पर उपस्थित दर्शकों ने नाटक मंचन का भरपूर आनंद लिया और तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्रधान कार्यालय द्वारा प्रस्तुत नाटक बेयन को एवं द्वितीय स्थान वैगन रिपेयर शॉप, रायपुर के नाटक सज्जनपुर रेलवे स्टेशन को दिया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी एवं वरिष्ठ सामग्री प्रबंधक – । ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ अनुवादक ने किया। राजभाषा विभाग, मुख्यालय के राजभाषा कर्मियों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग प्रदान किया ।

Advertisements
error: Content is protected !!