समदर्शी न्यूज़ – जशपुर : शासकीय रामभजन राय‌ एनईएस स्नातकोत्तर महाविद्यालय जशपुर के प्राचार्य डॉ. विजय रक्षित के नेतृत्व एवं समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष श्री जे.आर भगत सर के मार्गदर्शन एवं अतिथि व्याख्याता कुमारी विद्यावती भगत और कुमारी शालिनी गुप्ता के सहयोग से समाजशास्त्र विभाग के समस्त छात्र-छात्राओं ने दिनांक 20 मार्च 2024 को अपने प्रोजेक्ट एवं लघु शोध प्रबन्ध के कार्य को करने के लिए व्यावहारिक जानकारी एवं लिपिबद्ध करने के लिए शारदा धाम, जो डेवाडेलगी समिति के अन्तर्गत आता है, यह गिरमा नदी के तट पर स्थित है। यह मंदिर झारखंड सीमा के अंतर्गत आता है, ये मंदिर 35 गांव के सहयोग से बना है। यहां काम करने वाले मजदूर नि:शुल्क कार्य करते हैं। यहां पर पहले 10-12 के विद्यार्थियों को नि:शुल्क गणित विषय की शिक्षा दी जाती थी। इस गांव में हर वर्ष महिलाओं और पुरुषों का 20 गांव का कबड्डी होता है, 6 गांव मिलकर बसंत पंचमी के दिन-रात को यहां सांस्कृतिक आयोजन करते हैं। यहां भ्रमण के साथ-साथ ग्राम कस्तूरा का शैक्षणिक भ्रमण कर वहां के बारे में संपूर्ण जानकारी एकत्र की गई।

ग्राम पंचायत कस्तूरा के सरपंच से मिलकर वहां के सामाजिक समस्याओं को जानने का प्रयास किया गया,साथ में शारदा धाम के संस्थापक के माध्यम से वहां की सामाजिक समस्या और वहां चल रही गतिविधियों के बारे में छात्र-छात्राओं ने जानकारी प्राप्त की। इस दौरान दुरांचल ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की समस्या, युवाओं में नशापन की समस्या, मनरेगा की जानकारी और विभिन्न प्रकार के विषयों के बारे में जानकारी एकत्र कर उस विषय में गहनतापूर्वक अध्ययन किया। इस समस्त भ्रमण के दौरान छात्राओं ने वनभोज के माध्यम से आपसी सहयोग एवं समरसता का परिचय दिया।

आज के इस शैक्षणिक भ्रमण का उद्देश्य द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अपने प्रोजेक्ट एवं लधु शोध प्रबन्ध के कार्य को पूरा करना था। छात्र-छात्राओं ने अपने अध्ययन एवं सर्वेक्षण में इस बात कपता लगाया कि इस गांव में सामाजिक समरसता एवं गांव के सामाजिक बुराईयों को समाप्त करने में सब गांव के लोग एकमत हैं। छात्र छात्राओं ने अपने कार्य को सार्थकता से सम्पन्न किया

You missed

error: Content is protected !!