समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सरजियस मिंज की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभागार में ग्राम पंचायतों से जानकारी प्राप्त किए जाने हेतु तैयार की गई वेबपोर्टल एवं मोबाईल एप की लांचिग कार्यक्रम आयोजित हुई। कार्यक्रम में विधायक जशपुर श्री विनय भगत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रायमुनी भगत, कलेक्टर डॉ. श्री रवि मित्तल, सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, सचिव राज्य वित्त आयोग श्री सतीश पाण्डेय सहित आयोग के अन्य अधिकारी, जिले के नगरीय निकायों एवं पंचायतो के जनप्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में श्री मिंज द्वारा राज्य वित्त आयोग द्वारा तैयार किए गए ऑनलाईन पोर्टल एवं मोबाईल एप का शुभारंभ किया गया। उन्होंने पोर्टल एवं मोबाईल एप की पृष्ठभूमि के संबंध में संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि राज्य वित्त आयोग के अनुशंसाओं को लागू करवाने के लिए राज्य शासन को सुझाव प्रस्तुत करने में यह पोर्टल प्रभावी साबित होगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन को ग्रामीण स्तर तक पहंुचाना इसका मुख्य उद्देश्य है। इस पोर्टल के माध्यम से स्थानीय निकायों की वित्तीय स्थिति की स्पष्ट जानकारी प्राप्त होगी जिससे निकायों में विकास कार्यो की गतिविधियां संचालित करने हेतु कार्ययोजना तैयार करने में सहायता मिलेगी।

विधायक जशपुर श्री भगत ने निकायों के विकास कार्यो में पारदर्शिता लाने की दिशा में राज्य वित्त आयोग द्वारा प्रारंभ की गई इस सराहनीय पहल की प्रशंशा करते हुए आयोग को धन्यवाद दिया। श्री भगत ने कहा कि पंचायतो को प्रगति की राह पर और आगे बढ़ाने में यह ऑनलाईन पोर्टल कारगर सिद्ध होगा। इससे शासकीय योजनाओं को हितग्राहियों तक असानी से पहुंचाया जा सकेगा।

कलेक्टर डॉ. श्री मित्तल ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशानुसार प्रजातांत्रिक व्यवस्था में स्थानीय निकायों को आर्थिक एवं संगठनात्मक रूप से सुदृढ़ बनाने हेतु राज्य शासन को सुझाव प्रस्तुत करने के लिए यह पोर्टल तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य निकायों की आर्थिक एवं संगठनात्मक स्थिति की विश्लेषण कर उसे बेहतर बनाने के उपाय सुनिश्चित करना है। जिससे इनके वित्तीय प्रबंधन को अधिक प्रभावी बनाया जा सके। डॉ. मित्तल ने कहा कि राज्य के इस दूरस्थ जिले से तैयार किए गए वेबपोर्टल एवं मोबाईल एप का आयोग द्वारा लांच किया जा रहा है। यह जिले के लिए बड़ी गौरव की बात है। उन्होंने इस हेतु जिला प्रशासन की ओर से आयोग के अध्यक्ष एवं अन्य अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के सचिव श्री सतीश पाण्डे ने प्रजेंटेशन के माध्यम से वेबपोर्टल एवं मोबाईल एप की कार्य एवं उपयोगिता के संबंध में उपस्थित सभी लोगों को विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री यादव ने राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष, उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए निकायों के वित्तीय प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए पोर्टल की उपयोगिता सार्थक साबित करने में सभी निकायों की गंभीरता से जिम्मेदारी सुनिश्चित करने की बात कही।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सरजियस मिंज एवं राज्य वित्त आयोग के अधिकारियों द्वारा अपने जशपुर प्रवास के दौरान आज पंचायती राज संस्था एवं नगरीय निकायों से प्राप्त जानकारी एवं आंकड़ों का अध्ययन व विश्लेषण कर अनुसंशाएं देने हेतु ऑनलाईन संस्करण रूप में तैयार किए गए ऑनलाईन वेबपोर्टल एवं मोबाईल एप का शुभांरभ किया गया। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से निकायों के वित्तीय प्रबंधन को बेहतर बनाने के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

error: Content is protected !!