जागरूकता लाने हेतु विभिन्न विभागों, समाज प्रमुखों एवं नेहरू युवा केन्द्र, एनएसएस, एनसीसी की टीम की सहयोग से व्यापक कार्यक्रम किया जाएगा संचालित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो जशपुर

जशपुरनगर : कलेक्टर डॉ रवि मित्तल की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विशेष पिछड़े क्षेत्र में कुपोषण, स्वास्थ्य के संबंध में जागरूकता लाने हेतु विभिन्न विभागों एवं समाज प्रमुखों का बैठक आयोजित हुआ। इस अवसर पर अपर कलेक्टर, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, लाईवलीहुड, समाज कल्याण, नेहरू युवा केन्द्र, सहित अन्य विभाग एवं पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समाज के अध्यक्ष उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने जिले के अधिक कुपोषण स्तर वाले पिछड़े क्षेत्र के लोगों में कुपोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता के संबंध में जनजागरूकता लाने के लिए विभिन्न विभागों, समाज प्रमुखों एवं नेहरू युवा केन्द्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर के टीम की सहयोग से व्यापक कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने कहा कि इस जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य पिछड़े क्षेत्र के लोगों को शिक्षा से जोड़ने, उनमें स्वास्थ्य के प्रति सजग करना, कुपोषण स्तर में कमी लाने एवं कुरीतियों को दूर करने के लिए समझाईश देकर उनके व्यवहार में परिवर्तन लाना है। उन्होंने कहा कि उनके स्थानीय भाषा में नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसएस , स्कूली बच्चों,  समाज के युवाओं की सम्मिलित टीम के माध्यम से नुक्कड़ नाटक, कला जत्था, रैली, बैनर, पोस्टर क्षेत्रीय गीत के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाएगा। साथ ही खेल, पेंटिंग, वाद विवाद जैसी अन्य प्रतियोगिता के माध्यम से भी जागरूकता लाने का कार्य किया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि यह कार्यक्रम विविध चरणों में  आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्रथम चरण में वातावरण निर्माण, लोगों से संवाद स्थापित करने, उनकी आवश्यक्ताओ को समझने का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार अगले चरण में उनमें जागरूकता लाने का कार्य किया जाएगा।

कलेक्टर डॉ मित्तल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी विभाग प्रमुखों को जिम्मेदारी सुनिश्चित की। जिसके अंतर्गत ऐसे क्षेत्रों के मोहल्ले, टोलेवार योजना तैयार करने, सक्रिय बच्चों की सूची उपलब्ध कराने, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, एनएसएस के वांलिटीयर्स, पहाड़ी कोरवा बिरहोर समाज के सक्रिय युवाओं की जानकारी एवं उनकी सहभागिता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही इनका संयुक्त टीम बनाकर उन्हें प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को सौंपी गई कर्तव्यों  का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!