जशपुर जिले के आंगनबाड़ी केंद्र खुर्सीटोला, चिकनीपानी की पोषण वाटिका में लगी हरी भारी सब्जियां लहलहा रही

Advertisements
Advertisements

गर्भवती और कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र की पोषण वाटिका से ही मिलेगा पोषक आहार

आंगनबाड़ी केंद्र के पोषण वाटिका में भिंडी, कुंदरू, मक्का, मुनगा, बरबट्टी, मखना, करेला सहित अन्य हरी सब्जी का किया जा रहा है उत्पादन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में महिला एवं बाल विकास विभाग की मदद से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं ने पोषण वाटिका तैयार किए हैं। इससे अब उन्हें ताजी, हरी-भरी और पोषक से भरपूर सब्जियां उपलब्ध होंगी। पोषण वाटिका से गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चो की सेहत में सुधार आयेगा। पोषण अभियान अंतर्गत महिला एवं बाल विकास परियोजना के अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों के मार्गदर्शन में पोषण वाटिकाओं का निर्माण किया गया है।

इसी कड़ी में परियोजना बागबहार सेक्टर चिकनीपानी आंगनबाड़ी केंद्र खुर्सीटोला, बिरनी टोला में कार्यकर्ता कार्यकर्ता श्रीमती सुकांती पैंकरा, सहायिका घुमला बाई द्वारा पोषण वाटिका में भिंडी, कुंदरू, मक्का, मुनगा, बरबट्टी, मखना, करेला और हरी सब्जी का उत्पादन किया जा रहा है। पोषण वाटिका में हरी सब्जिया लहलहा रहा है। वाटिका में उत्पादित साग-सब्जी को आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों और गर्भवती माताओं को वितरित किया जाता है। ताकि उन्हें पौष्टिक आहार का लाभान्वित दिया सके।

पोषण वाटिका बनाने का उद्देश्य बच्चों और गर्भवती माताओं में एनीमिया और कुपोषण को दूर करना है। जिससे कुपोषण मुक्त एवं स्वास्थ्य छत्तीसगढ़ की संकल्पना को साकार किया जा सके, साथ ही समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ किया जा सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!