बाढ़ संभावित पुल पर आवागमन रोकने प्रशासन की टीम तैनात, एहतियात के लिए कराई जा रही मुनादी, कलेक्टर चंदन कुमार ले रहे है पल पल की जानकारी,सहायता के लिए कंट्रोल रुम स्थापित व नम्बर जारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार-भाटापारा

/कलेक्टर चंदन कुमार ने जिले में हो रही लगातार वर्षा एवं बाढ़ की सम्भावित स्थिति को देखते हुए नागरिकों से सुरक्षित रहने की अपील की है। वह लगातार स्थिति पर नजर बनाएं हुए है। सम्बंधित अधिकारियों से पल पल की जानकारी लेते हुए बाढ़ तथा आपदा से बचाव के संबंध में आवश्यक निर्देश देंगे। कलेक्टर ने सेमरिया,अमेठी घाट सहित अन्य पुलों के ऊपर से पानी बहने की स्थिति को देखते हुए प्रशासन की टीम को तैनात रहने और बाढ़ वाले सम्भावित स्थानों में लगातार मुनादी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त जिलें के सभी बाढ़ संभावित पुल पर आवागमन भी रोक दी गई है। बाढ़ और अप्रिय स्थिति से निपटने हेतु एवं नागरिकों की सुरक्षा के लिए आपदा नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी जो कि 24 घण्टा सक्रिय रहेगा जिसका हेल्पलाइन नम्बर – 07727- 222454 है।

जिसमे विभिन्न अधिकारियों की रूटीन में ड्यूटी लगाई गयी है। जिले के आम नागरिकों को बाढ़ से किसी भी तरह की समस्या होती है तो उक्त नम्बर से सहायता ले सकते है। साथ ही आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकतें है। कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोण्डे 94255-23514,सहायक नोडल अधिकारी विकास गढ़ेवाल 90396-64487 पुलिस नियंत्रण कक्ष 62621-55100 जिला चिकित्सालय नियंत्रण कक्ष 07727-223532 जिला सेनानी नगर सेना- 72229- 20390 जारी किया गया है। कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने सभी नागरिकों से भी अपील की है कि वे सतर्क रहें और न ही पुल पार करे और बाढ़ वाले क्षेत्रों में न जाए। उन्होंने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए  अधिकारियों को सतर्कता बरतने और किसी भी स्थिति से निपटने तैयार रहने निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि जिले में लगातार हो रही बारिश से शिवनाथ एवं महानदी में बाढ़ जैसे हालत बन रहे हैं। जिससे नदी के निचली गांवों में पानी भरने से बाढ़ की स्थिति बन रही है। लोगो को आवश्यकता अनरूप सुरक्षित जगह में पहुँचाया जा रहा है। शिवनाथ नदी में सेमरिया पुल के ऊपर लगभग 7 फीट पानी आ चुका है,सेतु में बैरिकेडिंग व ड्यूटी लगा कर दोनों तरफ से आवागमन बंद करा दिया गया है। इसके साथ ही सभी जगह प्रशासन सतर्क है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली गयी है। अभी तक जान माल के नुक़सान की सूचना नही है।

तहसीलदारों एवं एसडीएम को फील्ड में रहने के दिए निर्देश

कलेक्टर चंदन कुमार ने सभी तहसीलदारों एवं एसडीएम को फील्ड में रहने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आप सभी वस्तु स्थिति पर नजर बनाए रखें खासकर नदी तट एवं निचली इलाको में। वर्षा एवं बाढ़ की पानी से यदि किसी के जान माल की हानि होती है तो तत्काल राहत प्रकरण बनाकर जिला कार्यालय को सूचित करें। उक्त कार्य मे किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!