जशपुर जिले में आंगनबाड़ी केंद्र पामशाला के पोषण वाटिका में लगा है भिंडी, मक्का, मुनगा, बरबट्टी, करेला हरी सब्जियां : गर्भवती और कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र की पोषण वाटिका से ही मिलेगा पोषक आहार

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में महिला एवं बाल विकास विभाग की मदद से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं ने गापोषण वाटिका तैयार की है। इससे अब उन्हें ताजी, हरी-भरी और पोषक से भरपूर सब्जियां उपलब्ध होंगी । पोषण वाटिका से गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चो की सेहत में सुधार आयेगा। पोषण अभियान अंतर्गत महिला एवं बाल विकास परियोजना के अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों के मार्गदर्शन में पोषण वाटिकाओं का निर्माण किया गया है।

आंगनबाड़ी केंद्र पामशाला में कार्यकर्ता भिंडी, कुंदरू,मक्का, मुनगा, बरबट्टी, मखना और करेला और पोषण वाटिका में हरी सब्जी और भाजी का उत्पादन किया जा रहा है उन्हें आंगनबाड़ी केंद्रों में वितरित कर बच्चों और गर्भवती माताओं को लाभान्वित किया जायेगा।

पोषण वाटिका बनाने का उद्देश्य बच्चों और गर्भवती माताओं में एनीमिया और कुपोषण को दूर करना है जिससे कुपोषण मुक्त एवं स्वास्थ्य छत्तीसगढ़ की संकल्पना को साकार किया जा सके, साथ ही समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बना उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ किया जा सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!