मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सिलाई का प्रशिक्षण पाकर अब स्वरोजगार शुरू करने तैयार है पूर्णिमा, बेरोजगारी भत्ता ने भी दिया संबल, आत्मनिर्भर बनकर परिवार के सपने करेंगी साकार

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से अपने मनपसंद काम में प्रशिक्षण पाकर युवा अपना कैरियर बना रहे हैं। शासन द्वारा युवाओं के कला, कौशल और प्रशिक्षण की ओर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत आर्थिक पृष्ठभूमि से कमजोर युवाओं के लिए उनके जिलों में संचालित निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण आत्मनिर्भरता के सपने पूरे कर रही है। ऐसी ही एक कहानी जिले के ग्राम खाडा की पूर्णिमा केरकेट्टा की है, अंचल की इस बेटी ने अब अपने हुनर को हौसले के साथ स्वरोजगार में बदलने की ठानी है।

पूर्णिमा बताती हैं कि मैंने बचपन में अपने घर पर ही माँ से थोड़ा-बहुत सिलाई का सीखी थी, मुझे यह काम बहुत पसंद है और जब मैंने मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में सुना तो मुझे लगा कि यही सही मौका है स्वरोजगार हासिल करने का। मुझे मेरे साथियों ने बताया कि जिले के अम्बिकापुर में स्थित लाइवलीहुड कॉलेज में विभिन्न कोर्स में निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें सिलाई भी शामिल है। बाहर से सिलाई सीखने के लिए महंगी फीस देनी पड़ती और यहां मुझे निःशुल्क सिलाई सीखने का मौका मिला। मैंने तुरंत यहां एडमिशन लिया और लगभग एक महीने से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं हूं, मुझे रोज कुछ नया सीखने मिल रहा है। प्रशिक्षण खत्म होने के बाद मुझे स्वयं का सिलाई दुकान शुरू करना है, जो मुझे स्वरोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाएगा। इस योजना के लिए मैं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की आभारी हूं, जिन्होंने हम जैसे युवाओं के बारे में सोचा और प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ते के साथ स्वरोजगार के सपने पूरे करने का अवसर दिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!