मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत छात्राओं को दी गयी मतदान की जानकारी : जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने चलाया जा रहा सघन मतदाता जागरूकता अभियान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अंबिकापुर

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी ने बताया है कि कार्यक्रम के माध्यम से मतदान के प्रति जागरुकता फैलाने हेतु अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में हॉलीक्रॉस महिला महाविद्यालय में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत छात्राओं को मतदान की महत्ता की जानकारी देते हुए ऐसी छात्राएं एवं महिलाएं जिनकी उम्र 01 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष पूर्ण होने वाली है अथवा हो चुकी है, और उनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, उनका वोटर हेल्प लाईन द्वारा फार्म 06 भरवाया गया। इसके साथ ही शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु छात्राओं एवं महिलाओं द्वारा रैली, मानव श्रृंखला नारे आदि गतिविधियां किया गया। साथ ही ई व्ही.एम. मशीन का प्रदर्शन कर छात्राओं से मॉक पोल करवाया गया जिसमें लगभग 200 छात्राओं ने भाग लिया।

विकासखण्ड स्तर पर भी ई.व्ही.एम. वैन के माध्यम से सभी मतदान केन्द्र घर बाजार और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाकर लोगों को ई.व्ही.एम. से परिचित कराने का प्रयास किया जा रहा है। आगामी विकासखण्ड चुनाव में मतदान प्रक्रिया के सुचारू क्रियान्वयन के लिये मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र में अविहित अधिकारी एवं बी.एल.ओ. की उपस्थिति में 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है, साथ ही मृत मतदाता व अन्यत्र निवास करने वाले मतदाताओं का नाम विलोपित किया जा रहा है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में ऐसे मतदाता जो वर्तमान में अन्यत्र निवास कर रहे हैं, उनका संबंधित मतदान केंद्र में फार्म 08 भराया जाकर संशोधित कराने का कार्य भी किया जा रहा है।

02 अगस्त से प्रत्येक ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में फार्म भरवाने का कार्य आरंभ किया जा चुका है। जिसके तहत नये मतदाताओं का नाम जोड़ा एवं विलोपित करने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही मतदाताओं को जागरुक करने हेतु जिला स्तर पर मॉक पोल, नुक्कड़ नाटकों का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

Advertisements
error: Content is protected !!