शिवमती कहिस राशन कार्ड नि बनिस हे ता परेशानी होत हे, कलेक्टर के निर्देश में मौके पर बना राशन कार्ड

Advertisements
Advertisements

जनचौपाल में प्राप्त हुए 70 से अधिक आवेदन, कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

आयोजित जन चौपाल में आज ग्राम-बिरसिंघा की श्रीमती शिवमती भगत एवं उनके पति श्री गोविन्द भगत कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के समक्ष अपना आवेदन लेकर जैसे ही उपस्थित हुए। कलेक्टर श्री सिन्हा अपने बेहद सरल व सौम्य अंदाज के साथ छत्तीसगढ़ बोली में उन्हें पूछा का परेशानी हे दीदी, कलेक्टर की छत्तीसगढ़ी बोली सुनकर वे भी बेझिझक सहज अंदाज में अपनी बात रखी और कहा कि में दृष्टिबाधित ह, अऊ मोला शासन के योजना के लाभ नई मिलत हे, अऊ राशन कार्ड भी नि बनिस हे ता बहुत परेशानी होत हे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उनकी परेशानी को देखते हुए तुरंत उन्हें अन्त्योदय अन्न योजना/विशेष कमजोर समूह का राशन कार्ड बनवाकर सौंपा एवं चलने में आसानी के लिए स्टीक प्रदान किया। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्री रमेश मोर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि प्रति सोमवार को आयोजित जनचौपाल में जिलेवासी कलेक्टोरेट में अपनी मांगों एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन लेकर आते है। कलेक्टर श्री सिन्हा भी आवेदकों सेे उनके उन्हीं के सहज अंदाज एवं छत्तीसगढ़ी बोली के साथ उनके समस्याओं का समाधान मौके पर करने की कोशिश के साथ विभागीय अधिकारियों को आवेदन के निराकरण के लिए निर्देशित करते हैं।

इसी तरह सड़क निर्माण की मांग को लेकर ग्राम नवापाली (तलीपारा) के ग्रामीण पहुंचे थे। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि गांव में पक्की सड़क एवं गली का निर्माण नही हुआ हैं। जिसके कारण ग्रामीणों, स्कूली छात्र-छात्राओं के आवाजाही के साथ बीमार व्यक्तियों को लाने व ले जाने में ग्रामीणों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से आग्रह किया कि ग्रामवासियों की परेशानियों को समझते हुए अविलंब सड़क निर्माण करवाया जाए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन पर सीईओ जनपद पुसौर को परीक्षण कर समुचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार विकासखंड खरसिया निवासी श्री शंकरलाल नक्शा, बटांकन एवं सीमांकन की मांग को लेकर जन चौपाल में पहुंचे थे। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि भूमि का नक्शा बटांकन नहीं होने से उनकी भूमि की स्थिति स्पष्ट नही हो पा रही है, जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से भूमि का नक्शा, बटांकन एवं सीमांकन करने हल्का पटवारी को निर्देशित करने का आग्रह किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन का  प्राथमिकता से निराकरण के लिए तहसीलदार खरसिया को निर्देश दिए। तहसील रायगढ़ के ग्राम ननसिया निवासी श्री ताराचंद सारथी किसान सम्मान निधि प्रदान करने के संबंध में आवेदन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि वे निम्न वर्ग किसान एवं शारीरिक रूप से असक्षम है। इसी प्रकार उनका पुत्र भी शारीरिक रूप से असमर्थ होने से वह उन पर आश्रित हैं। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से आग्रह किया कि उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए किसान सम्मान निधि का लाभ प्रदान किया जाए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उप संचालक कृषि को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत ओंगना निवासी श्रीमती रमशीला बाई रसोईया कार्य के लिए पुन: रखने एवं लंबित वेतन भुगतान के संबंध में आवेदन लेकर जनचौपाल में पहुंची थी। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि लगभग दस वर्षो से प्राथमिक शाला ओंगना में रसोईया का कार्य कर रही हैं, जून 2022 से उनको वेतन प्रदान नहीं किया गया है, फिर भी नियमित रूप से कार्य कर रही थी। इसके पश्चात फरवरी 2023 को उन्हें कार्य से निकाल दिया गया। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से पुन: कार्य में रखने एवं लंबित वेतन भुगतान की मांग की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदन पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

इसी प्रकार जनचौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, वनअधिकार पत्र, पेंशन, श्रम, राशन आदि से संबंधित लगभग 73 आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने जिला स्तरीय अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!