श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कम दर पर मिल रही दवाईयां, बैलाकोठा और लालबाग क्षेत्र में दो धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर का हो रहा सफल संचालन

Advertisements
Advertisements

436 ग्राहकों को एक लाख 18 हजार की दवाईयां मिली मात्र 42 हजार 232 रूपए में

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आमजनों को कम कीमत पर दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की गई श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का जगदलपुर शहर में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। शहर के दीनदयाल उपाध्याय कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बैलाकोठा और लालबाग क्षेत्र में दो धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर का संचालन किया जा रहा है। इन दोनों दुकानों से 30 नवम्बर तक एक लाख 18 हजार रूपए कीमत की  दवाइयों को मात्र 42 हजार 232 रूपए उपलब्ध कराया गया। इससे 436 ग्राहकों को लगभग 76 हजार 766 की छूट मिली। इसके अलावा दीनदयाल उपाध्याय कमर्शियल काॅम्लेक्स में स्थित दुकान से मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् संचालित मेडिकल मोबाइल यूनिट को 06 लाख की दवाई उपलब्ध भी करवाई गई है। 

ज्ञात हो कि बाजार में मिलने वाली महंगी दवाईयों से मरीजों और उनके परिजनों को राहत पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा माह अक्टूबर 2021 से जेनेरिक दवा दुकान की श्रृंखला श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया गया है। सरकार महंगी ब्रांडेड दवाओं की जगह सस्ती जेनेरिक दवाओं को सरकारी मेडिकल स्टोर के माध्यम से लोगों तक पहुंचा रही है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनेरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य है।

यहां बुखार में उपयोगी पैरासिटामॉल अब सिर्फ तीन रूपए 88 पैसे में उपलब्ध हो रही है, जिसकी बाजार में कीमत लगभग दस रुपए है। इसी प्रकार शारीरिक कमजोरी में काम आने वाले 169 रूपए का मल्टी विटामिन सिरप सिर्फ 64 रूपए में और उल्टी-दस्त होने पर काम आने वाले 18 रूपए का ओआरएस सिर्फ सात रूपए में उपलब्ध है। इस योजना से आम नागरिकों विशेषकर गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों पर दवाइयों में होने वाले खर्च के बोझ से राहत मिलने के साथ ही उन्हें आधे से कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता की दवाइयां प्राप्त हो रही है।

श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। शासन द्वारा शुरुआती चरण मंे राज्य के 25 जिलों में 84 मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत मेडिकल स्टोर में जेनेरिक दवाइयां 50 से 70 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध हांेगी। शासन की यह पहल महंगी होती जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बीच आम आदमी को काफी राहत पहुंच रही है।

इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय इन मेडिकल स्टोरों में किया जा रहा है। इसके साथ ही इन मेडिकल स्टोर्स में राज्य के वनवासियों द्वारा तैयार किये गये आर्गेनिक उत्पादों (संजीवनी के उत्पादों) का विक्रय भी किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!