जिला प्रशासन और ओपन लिंक फाउंडेशन के मध्य हुआ एमओयू, विनोबा ऐप के माध्यम से शिक्षा में होगा नवाचार, मिलेगी शिक्षण सामाग्री, आवश्यक सर्कुलर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

जिला प्रशासन द्वारा जिले में शिक्षा व्यवस्था में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए जिला प्रशासन एवं ओपन लिंक फॉउण्डेशन संस्थाएक समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए गये। इस समझौते अनुसार विनोबा एप्प के माध्यम से जिले में शिक्षक सहायक कार्यक्रम संचालित की जाएगी। फाउंडेशन के कर्मचारी शिक्षकों को मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे।  इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अबिनाश मिश्रा ओपन लिंक फॉउण्डेशन के ट्रस्टी श्री राजीव कुमार एवं फाउंडर ट्रस्टी श्री संजय डालमिया उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने बताया कि यह शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के नवाचार किए जाते रहे हैं परंतु यह नवाचार अपने आप में विशिष्ट है। यह शिक्षकों को उनकी दक्षता बढ़ानें में सहयोग करेगा। साथ ही उन पर उनके कार्याें को सुगम बनाते हुए उनपर अनावश्यक कार्यों के बोझ को कम करेंगा। यह शिक्षकों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा।

श्री संजय डालमिया ने बताया कि विनोबा ऐप न केवल शिक्षकों को शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराएगी बल्कि इसके माध्यम से टीचर रिकॉग्निशन एवं मोटिवेशन का कार्य भी किया जा सकेगा। इस ऐप के माध्यम से फील्ड की मॉनिटरिंग एवं विभिन्न तरह के कार्यक्रमों की डाटा विश्लेषण एवं समीक्षा भी संभव हो पाएगा। इस एप में जिले के सभी स्कूलों एवं शिक्षकों की जानकारी फीड की जायेगी। सभी शिक्षकों को इसमें लोगों के माध्यम से अपने स्कूल एवं कक्षागत गतिविधियों एवं फोटो वीडियों आदि शेयर करने की सुविधा होगी। जिसे संकुल ब्लॉक एवं जिला लेवल के अधिकारियों द्वारा देखा जा सकेगा तथा निर्देश दिए जा सकेंगें। इस ऐप में तीन मॉडयूल है। पहला टीएलएम जिसमें पढ़ाने के तरीके और पाठ्य सामाग्री, दूसरा टीचर स्टोरी जिसमें शिक्षकों के द्वारा किए गए अच्छे कार्य और उनका सम्मान तथा तीसरा विभिन्न प्रकार के न्यूनतम संख्या में सर्कुलर जो उन्हें आवश्यक हो।

श्री डालमिया ने बताया कि यह कार्यक्रम पूर्णतः स्व प्रेरणा पर आधारित है। कलेक्टर महोदय द्वारा यह बताया गया कि यह कार्य शिक्षा के क्षेत्र में एक नवाचार है। इस एप्प के माध्यम से अकादमिक सभी कार्य एक ही फ्लेटफार्म में किये जा सकेंगें। यह कार्य पूर्णतः निःशुल्क है।

आज के इस कार्यक्रम में जिला मिशन समन्वयक, समग्र शिक्षा, ए.डी.पी.ओ. आर.एम.एस.ए. सहायक परियोजना समन्वयक, समग्र शि विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासख स्त्रोत केन्द्र समन्वयक, प्राचार्य, संकुल समन्वयक, शिक्षक एवं ओपन लिंक फाउंडेशन के सदस्य उपस्थित थे। सभी उपस्थित प्रशिक्षार्थियों को कार्यशाला में ही मोबाइल पर विनोबा एप्प डाउनलोड करवाते हुए इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!