आयुक्त, स्वास्थ्य सेवाएं की अध्यक्षता में जूनोटिक बीमारियों की रोकथाम के लिए राज्य स्तरीय जूनोसिस उप समिति की बैठक संपन्न : रेबीज़ नियंत्रण की रणनीति पर की गई चर्चा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

राष्ट्रीय रैबीज़ नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जूनोटिक बीमारियों की रोकथाम के लिए गठित राज्य स्तरीय जूनोसिस उप-समिति की बैठक आज स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त डॉ. सी.आर. प्रसन्ना की अध्यक्षता में हुई। नवा रायपुर स्थित स्वास्थ्य भवन में आयोजित बैठक में रैबीज़ नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र गहवई ने राज्य में जूनोटिक बीमारियों की वर्तमान स्थिति तथा इनके रोकथाम एवं नियंत्रण में विभिन्न विभागों की भूमिका की जानकारी दी। उन्होंने जूनोटिक बीमारियों से बचाव के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी बताया और इसकी आगामी कार्ययोजना की रूपरेखा प्रस्तुत की।

राज्य स्तरीय जूनोसिस उप-समिति की बैठक में जूनोटिक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त डॉ. सी.आर. प्रसन्ना ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कोई भी जूनोटिक रोग होने पर संबंधित विभाग को सूचना देने तथा जूनोटिक आउटब्रेक होने पर नियंत्रण के लिए आपसी समन्वय से काम करने को कहा। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही पशुपालन विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग, पंडित जवाहर लाल नेहरु चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग तथा वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!